Zomato को चीन के निवेशकों से $10 करोड़ की फंडिंग रुकी, भारत-चीन तनाव का असर

0
4


Photo:GOOGLE

Zomato 

नई दिल्ली। फूड डिलिवरी स्टार्टअप Zomato को चीन के निवेशकों के द्वारा जारी फंडिंग रुक गई है। सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आई है। मीडिया में छपी एक खबर के अनुसार स्टार्टअप के सबसे बड़े चीनी निवेशक Ant Financial से मिलने वाली करीब 10 करोड़ डॉलर की फंडिंग फिलहाल Zomato को नहीं मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी मुल्कों से निवेश को लेकर भारत सरकार की सख्ती का असर फंडिंग पर पड़ा है।

जनवरी में ही Zomato ने जानकारी दी थी कि उसने अलीबाबा ग्रुप की कंपनी Ant Financial से 15 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। जो कि उसके बड़ी निवेश योजना का एक हिस्सा है। चीनी निवेशक ने Zomato में अब तक 56 करोड़ डॉलर का निवेश किया है वहीं स्टार्टअप में उसकी 25 फीसदी है।

इस साल अप्रैल में भारत सरकार ने ऐसे देशों से जिनकी सीमा भारत के साथ मिलती हो, आने वाले सभी निवेश के लिए सरकारी मंजूरी आवश्यक कर दी है। सरकार के मुताबिक ये सख्ती इसलिए की गई है जिससे देश की कंपनियों पर पड़ोसी देशों द्वारा जानबूझकर गलत मकसद के साथ कब्जा न किया जाए। खास तौर पर कोरोना संकट की वजह से कंपनियों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने से ऐसे टेकओवर की संभावनाएं बढ़ गई हैं। इन देशों में चीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, भूटान, नेपाल, म्यांमार और अफगानिस्तान शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक नए नियम की वजह से चीनी निवेशक के द्वारा Zomato में की जाने वाली नई फंडिंग को पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी, हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि Zomato फंडिंग को लेकर आशावान बना हुआ है।





Source link

पिछला लेखसोशल डिस्टेंसिंग के लिए 5वीं के स्टूडेंट हितेन गौतम ने बनाई डिवाइज, अलार्म और लाइट के जरिए करेगा सतर्क
अगला लेखकोरोना काल में भी ऑर्डर बुक के बूते बिक्री में गिरावट की भरपाई कर लेगी Lamborghini
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।