yogurt for health: इस बर्तन में जमाएं दही और फिर करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

0
1


yogurt for health:  क्या आपने कभी मिट्टी के बर्तनों में जमी दही का स्वाद चखा है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर चखिएगा, क्योंकि साधारण बर्तनों में जमी दही की तुलना में मिट्टी के बर्तनों में जमी दही का स्वाद काफी ज्यादा बेहतर होता है. साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आप सभी को याद होगा कि दादी-नानी के जमाने में मिट्टी की हांडी (clay pot) में दही (Curd) जमाने की परंपरा थी, लेकिन समय बदला और इन बर्तनों की जगह स्‍टील और प्‍लास्टिक के बर्तनों ने ले ली. लेकिन आज भी गांवों में मिट्टी की हांडी में दही जमाना ही बेहतर माना जाता है. 

मिट्टी के बर्तन में क्यों जमाना चाहिए दही?
मिट्टी के बर्तन में जमा हुआ दही बेहद फायदेमंद होता है. मिट्टी की हांडी प्राकृतिक तौर पर तापमान को कंट्रोल करती है, जो दही के लिए काफी उपयुक्‍त है. अगर दही में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को ज्यादा ठंडा और गर्म माहौल मिले तो ये सही तरह से जमते नहीं हैं. यही नहीं, सेहत पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब हम मिट्टी की हांडी में दही जमाते हैं तो इसमें बहुत सारे प्राकृतिक मिनरल्स जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर और अन्य प्राकृतिक तत्त्व बढ़ जाते हैं. इन तत्वों से दही का स्‍वाद और न्यूट्रीशन वैल्‍यू दोनों ही बढ़ जाता है. 

दही ज़माने का सही समय ( right time to set curd )
दही को हम किसी भी समय जमा सकते हैं. सुबह के समय दही जमाकर शाम को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे दही में गाढ़ापन और मिठास कम हो जाती है. आप गर्मियों में शाम 4-5 बजे के करीब दही जमाएं, जिससे रात के 10-11 बजे तक दही जम जाएगा.

मिट्टी के बर्तन में जमें दही को खाने के फायदे

फायदा नंबर1 
दही जमाने के लिए जिस जोरन का प्रयोग किया जाता है वह दही को बहुत ज्यादा खट्टा या एसिडिक बना सकता है, लेकिन अगर आप मटके में  दही जमा रहे हैं तो मिट्टी एल्कलाइन होने की वजह से काफी सारे एसिड को बैलेंस कर देती है और दही का स्वाद मीठा बना रहता है. 

फायदा नंबर 2
मिट्टी के हांडी में चीजें जल्‍दी गर्म नहीं होतीं. यह गर्म तापमान को अवशोषित कर लेता है. ऐसे में जब इसमें दही जमाया जाता है तो इसके तापमान में बदलाव नहीं होता और दही लंबे समय तक खराब होने से बचा रहता है. 

फायदा नंबर 3
जिस दही को मिट्टी के बर्तन में जमाया जाता है उसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इनमें मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर और अन्य कई प्राकृतिक लवण शामिल हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Buffalo milk health benefits: भैंस का दूध पीने से दूर भाग जाती हैं कई बीमारियां, मिलते हैं यह जरबदस्त लाभ

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

पिछला लेखNIA ने एंटीलिया मामले और हिरन हत्याकांड में वाजे और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया
अगला लेखखाद्य तेल कीमतों पर विदेशी दबाव, दिसंबर से दाम नीचे आने की उम्मीद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।