YOGA SESSION: पैरों को बनाना है मजबूत तो करें ये योगाभ्‍यास, उम्र बढ़ने का भी नहीं पड़ेगा असर

0
4


हाइलाइट्स

उम्र बढ़ने पर पैरों और पंजों में दर्द की समस्‍या बढ़ जाती है.
पेल्विक ओपनिंग के लिए भी इस योग का अभ्‍यास कर सकते हैं.

Yoga Session With Savita Yadav :  नियमित योगाभ्‍यास आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप रोजाना दिन की शुरुआत योग से करें तो आप दिनभर खुद को एनर्जी से भरा महसूस करेंगे और उम्र बढ़ने के बाद भी आप ज्‍वाइंट और मसल्‍स पेन से बचे रहेंगे. दरअसल जब उम्र बढ़ती है तो लोगों को सबसे अधिक समस्‍या पैरों में दर्द की रहती है. यही नहीं, पैरों के अलावा लोगों को एडि़यों में दर्द की समस्‍या भी काफी परेशान करती है. ऐसी समस्‍याओं से बचने के लिए आप कुछ योगाभ्‍यास कर सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ ऐसे योग का अभ्‍यास कराया जो पैरों में दर्द की समस्‍या को दूर करने और पेल्विक ओपनिंग में काफी फायदेमंद होता है.

इस तरह करें अभ्‍यास
-सबसे पहले आप अपने मैट पर बैठें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. अब ओम का उच्‍चारण करते हुए गहरी सांस लें और बाहर निकालें. फिर किसी भी मंत्र का पाठ करें और अपनी आती जाती सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें.

-अब पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और और पंजों को आगे पीछे करें. आप ऐसा दस बार कर सकते हैं.

-इसके बाद आप अपने पंजों को 10 बार क्‍लॉक वाइज रोटेज करें. अब थोड़ा रेस्‍ट लें और पंजों को एंटी क्‍लॉक वाइज रोटेट करें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

-अब एक पैर को आगे की तरफ सीधा रखें और दूसरे पैर के अंगूठे को पकड़कर घुटना मोड़ते हुए पैरों को अपने जांघ पर खीचें और एक हाथ से इसे पकड़े रहें.

-अब दूसरे हाथ से उस मुड़े हुए पैर के घुटनों को एक बार उठाते हुए अपने कंधों के पास लाएं और फिर उन्‍हें फर्श की तरफ दबाते हुए स्‍ट्रेच करें. ऐसा आप 10 बार करें.  पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप विडियो लिंक पर क्लिक करें.

-अब इस पैर को उठाते हुए अपने सीने के पास लाएं और दबाते हुए स्‍ट्रेच करें. अब पैर को साइड की तरफ इसी मुद्रा में ले जाएं और वापिस आगे लाएं. ऐसा आप 10 बार करें.

-अब इसी मुद्रा में पैर को रखते हुए अंगूठे से नाक को एक बार टच करें और फिर नीचे करें. ऐसा 10 बार करें.

-अब इसी मुद्रा में पैर के अंगूठे को अपने कान से टच करें. कमर सीधी रखें और ऐसा 10 की गिनती तक करें. अब पैर को धीरे से मैट पर रखेंगे और पैर को हल्‍का मोमेंट करेंगे. अब पैर को सीधा कर लें. ऐसा ही दूसरे पैर से करें. पूरा अभ्‍यास विडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga



Source link

पिछला लेखHonda CB300F भारत में लॉन्च, कीमत से फीचर तक की पूरी डिटेल
अगला लेखयूपी में एसिड हमले में महिला बैंक मैनेजर झुलसीं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।