Yoga for back pain: सर्दियों में कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 योगासन

0
1


Yoga for back pain: पीठ दर्द सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है. 25% एडल्ट्स पुरुष की तुलना में लगभग 30% एडल्ट्स महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पीठ दर्द की श्रेणियों को सर्वाइकल (गर्दन), थोरैसिक (पीठ के बीच में), लम्बर (पीठ के निचले हिस्से) और काक्सीडीनिया (टेलबोन या सैक्रम) क्षेत्रों के रूप में पहचाना जा सकता है और ये सर्दियों के मौसम में बढ़ सकते हैं. हालांकि कुछ आसान योगासन आपकी पीठ की सुरक्षा करने में आपकी मदद करेंगी.

भुजंगासन (cobra pose)
इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब दोनों हाथों को कंधे के बराबर लेकर आएं और हथेलियों को फर्श की तरफ करें. फिर सांस अंदर लेते हुए अपने शरीर को हथेलियों से सहारे ऊपर की ओर उठाकर पीठ की तरफ खींचें. कुछ देर इस पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

मार्जरीआसन (cat cow pose)
इस योग को करने के लिए योगा मैट पर दोनों घुटनों को टेक कर बैठ जाएं जैसे आप घोड़े की पोज में हों. अब सांस छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और कमर को ऊपर की ओर खींचते हुए बाहर की तरफ गोल आकार बनाएं. फिर सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और कमर को अंदर की तरफ गोल करें.

पश्चिमोत्तानासन (seated forward bend)
योगा मैट में बैठकर दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाएं. अब धड़ को कमर से झुकाते हुए दोनों हाथों से पैर की अंगुलियां पकड़ने की कोशिश करें. इस दौरान आप घुटने एकदम सीधे होने चाहिए.

धनुरासन (bow pose)
जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरों व हाथों को पास रखें. फिर धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए हाथों से टखने को पकड़ें. अब सांस लेते हुए सीने और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं और सामने की तरफ देखें. करीब 15-20 सेकेंड इसी पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

तिर्यक भुजंगासन (twisted cobra pose)
इस योग की शुरुआत पेट के बल लेटकर करें. अब पैरों को मोड़ें और अपने हाथों को पीछे ले जाकर अपनी एड़ियों को पकड़ें. फिर सांस लेते हुए अपने ऊपरी शरीर और निचले शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं. धीरे से अपनी ठुड्डी को ऊपर की ओर करें. इस योग को बहुत धीरे-धीरे करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेखकेएल राहुल-अथिया की शादी आज: शर्मिला- मंसूर थे बॉलीवुड-क्रिकेट के पहले कपल, कई बॉलीवुड एक्ट्रेस ने की क्रिकेटर से शादी, दर्जनों एक्ट्रेस की शादी होते-होते रह गई
अगला लेखहफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 240 अंक उछला, बैंकिंग शेयरों में तेजी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।