Worst Home Remedies: सांवलापन दूर करने वाले इन घरेलू उपायों से रहें बिल्कुल दूर, बाद में पड़ेगा पछताना

0
1


Worst Skin Care Tips: पूरी ब्यूटी इंडस्ट्री लोगों को गोरा बनाने में लगी है. जबकि गोरा होना जरूरी नहीं है, बल्कि आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होनी चाहिए. ब्यूटी इंडस्ट्री के जाल में फंसकर लोग गोरा बनाने का दावा करने वाले ऐसे घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो उनकी त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि सांवलापन दूर करने के लिए किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Worst Home Remedies: सांवलापन दूर करने वाले इन घरेलू उपायों से रहें दूर
जो घरेलू उपाय सांवलापन दूर करने का दावा करते हैं, वो असल में आपका दबा हुआ नैचुरल स्किन टोन बाहर लाने में मदद करते हैं. इन घरेलू उपायों में नींबू और टमाटर दो चीजों का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है. क्योंकि, यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं, जो त्वचा का कालापन या सांवलापन दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, नींबू और टमाटर त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके फेस ग्लो पाने में मदद करते हैं.

गोरा होने के लिए ये गलती कर बैठते हैं लोग
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. राजश्री शरद कहती हैं कि नींबू और टमाटर त्वचा के लिए बढ़िया घरेलू उपाय हो सकते हैं. लेकिन अक्सर लोग इन्हें इस्तेमाल करने में गलती कर बैठते हैं. लोग टमाटर या नींबू का रस सीधा त्वचा पर लगा लेते हैं, जिससे उन्हें कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. चूंकि, नींबू का रस और टमाटर का रस एसेडिक नेचर का होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को क्षतिग्रस्त कर सकता है. जिसके कारण आपको निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-

  • स्किन ड्राईनेस
  • स्किन इर्रिटेशन
  • रैशेज
  • लालिमा
  • पिग्मेंटेशन, आदि

नींबू और टमाटर की जगह लगाएं विटामिन-सी सीरम
टमाटर और नींबू में विटामिन सी होता है, जो असल में त्वचा में कसावट और चमक लाने में मदद करता है. डॉ. राजश्री शरद इनकी जगह विटामिन-सी सीरम लगाने की सलाह देती हैं. जिससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है और पर्याप्त विटामिन-सी प्राप्त होता है. सीरम त्वचा में आसानी से और जल्दी पहुंच जाता है और स्किन सेल्स को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स देता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखAshadh Amavasya 2022: आषाढ़ अमावस्या के दिन ऐसे करें यज्ञ, मिलेगा अंनत फल और धन
अगला लेखक्या खरीदने वाले हैं इलेक्ट्रिक कार? पहले चेक करें बीमा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।