World Chocolate Day: आपके दिल को हेल्‍दी रखने के साथ ये 5 फायदे देती है डार्क चॉकलेट

0
0


World Chocolate Day: आज वर्ल्ड चॉकलेट डे है. यह हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है. बच्चे हों या बड़े सबको चॉकलेट खाना अच्‍छी लगती है. वहीं कोई खास मौका हो या अपने प्‍यार का इजहार करना हो चॉकलेट खास जरिया बनती रही है. चॉकलेट जहां खाने में टेस्‍टी (Tasty) लगती है, वहीं शरीर के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के साथ ब्रेन फंक्शन में भी सुधार  (Improve Brain Function) करती है. यही वजह है कि आज यह लोगों की पसंदीदा चीजों में शामिल है.

ब्रेन फंक्शन में करती है सुधार
हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक डार्क चॉकलेट आपके दिमाग की कार्यप्रणाली को भी बेहतर कर बनाए रखने में मददगार होती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि पांच दिनों के लिए उच्च फ्लेवनॉल कोको खाने से मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार हुआ है. इसके अतिरिक्त कोको में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो एक प्रमुख कारण हो सकते हैं कि यह ब्रेन फंक्शन में सुधार कर सकती है.

ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखती है

ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहे तो सेहत के लिए बेहतर रहता है. वहीं इसके बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं कई पोषक तत्‍वों से युक्‍त डार्क चॉकलेट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन बनाए रखने में मददगार होती है.

ये भी पढ़ें – रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और होंगे ये फायदे, मगर बरतें ये सावधानियां

बहुत पौष्टिक होती है

अगर आप डार्क चॉकलेट खरीदते हैं, तो यह वास्तव में काफी पौष्टिक होती है. इसमें घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा के साथ भरपूर मात्रा में खनिज भी होते हैं. ऐसे में यह सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

दिल को बीमारियों से रखती है दूर

डार्क चॉकलेट हार्ट को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार होती है. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है. ऐसे में हृदय संबंधी रोगों से बचाव में इसका सेवन फायदा देता है.

ये भी पढ़ें – ये 5 काली चीजें सेहत के लिए हैं फायदेमंद, वजन घटाने में हैं मददगार

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में बायोएक्टिव यौगिक आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हो सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोल्स सूरज की किरणों से रक्षा करते हैं. वहीं रक्त के प्रवाह में सुधार करके त्वचा को बेहतर बनाए रखते हैं.



Source link

पिछला लेखBeauty Tips: पानी की मदद से भी होंठ को बना सकते हैं गुलाबी, जानें 5 दमदार उपाय
अगला लेखरिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए इन 5 पेंशन स्‍कीम पर जरूर डालें एक नजर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।