Women’s World Cup: भारत को महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी, नए टूर्नामेंट की भी होगी शुरुआत

0
1


बर्मिंघम: आईसीसी (ICC) ने 2024 से 2027 के बीच होने वाले महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के मेजबानों की घोषणा कर दी है। इस दौरान चार इवेंट होंगे। 2025 महिला वनडे वर्ल्ड कप (2025 Women’s World Cup) भारत में खेला जाएगा। इससे पहले 2013 में भी भारत ने महिला वर्ल्ड कप हुआ था। इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेंगी और 31 मैच खेले जाएंगे। बर्मिंघम में आईसीसी की वार्षिक आम बैठक में यह फैसला किया गया है।

बांग्लादेश में भी इवेंट
2024 के महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन बांग्लादेश में होगा। इससे पहले 2014 महिला और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में ही खेला गया था। इसका आयोजन सितंबर-अक्टूबर में होगा और 10 टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया महिला और पुरुष दोनों वर्ल्ड कप का डिफेंड चैंपियन है। 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ही हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

इंग्लैंड में भी वर्ल्ड कप
इंग्लैंड को 2026 महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली है। टूर्नामेंट में टीमों की संख्या 10 से 12 हो जाएगी। इनके बीच कुल 33 मैच खेले जाएंगे। मैचों का आयोजन जून में किया जाएगा। पहला महिला टी20 वर्ल्ड कप 2009 में इंग्लैंड में ही खेला गया था। ईसीबी के अंतरिम सीईओ क्लेयर कॉनर ने कहा, ‘हम खुश हैं कि हमें आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2026 की मेजबानी के लिए चुना गया है। हमने 2017 में वापस देखा कि कैसे आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी ने लोगों की कल्पना पर कैसे कब्जा किया। मैं उस दिन को कभी नहीं भूलूंगी।’
CWG 2022: 24 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में हुई क्रिकेट की वापसी, 8 टीमों के बीच होगी गोल्ड मेडल के लिए भिड़ंत
नया टूर्नामेंट भी जुड़ा
पहली बार महिला चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। पुरुष क्रिकेट में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पहले भी हुआ है। लेकिन महिला क्रिकेट में इसके मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होंगे। टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका को मिली है, लेकिन इसके साथ शर्त है कि टीम टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करे। मुकाबले फरवरी में 2026 में खेले जाएंगे। इसमें 6 टीमों के बीच 16 मुकाबले होंगे।



Source link

पिछला लेखBenefits of Black Garlic: पहले कभी सुना है Black Garlic का नाम, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
अगला लेखपाकिस्तान के अगले सेना प्रमुख की समय से पहले नियुक्ति में कोई हर्ज नहीं: आरिफ अल्वी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।