why america wants to ban tiktok: क्यों टिकटॉक बैन करना चाहता है अमेरिका, समझें पूरा गणित – here is why america wants to ban tiktok

0
4


नई दिल्ली

यूएस सेक्रेटरी माइक पंपियो ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा कि अमेरिका चीन के ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत की राह पर चलते हुए अमेरिका भी चीन के ऐप्स पर यूएस में बैन लगा सकता है। इन ऐप्स में टिकटॉक भी शामिल होगा। पंपियो ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह साफ किया अमेरिका चीनी ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था।

अमेरिका को है डेटा कलेक्शन की चिंता

अमेरिका को अपने नागरिकों के डेटा कलेक्शन की चिंता है। दरअसल चीन में कंपनियों को इंटेलिजेंस से जुड़े कामों के लिए कम्युनिस्ट पार्टी से सहयोग करना पड़ता है इसलिए अमेरिका को चिंता है इन ऐप्स के जरिए यूजर्स के डेटा का मिसयूज किया जा सकता है। इसलिए अमेरिका में चाइनीज ऐप पर बैन की संभावना बढ़ गई है।

भारत में बैन हो चुका है टिकटॉक

हाल ही में भारत में टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इसमें यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर, हेलो, वीगो, यूसी न्यूज जैसे कई पॉप्युलर ऐप शामिल हैं। बैन लगने के बाद चीनी कंपनियां सरकार से बातचीत कर रही हैं लेकिन सरकार ने अभी तक अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं किया है।

चीन में पहले से बैन हैं टिकटॉक

टिकटॉक को भारत में हाल फिलहाल में बैन किया गया गया है, लेकिन चीन में यह बहुत पहले से बैन है। हालांकि यह ऐप जिस कंपनी (ByteDance) की है, वह चाइनीज है। भारत सरकार द्वारा बैन लगाए जाने के बाद उसने बीजिंग से दूरी बना ली है। कंपनी लगातार सफाई दे रही है कि भारतीय यूजर्स का डेटा सिंगापुर के सर्वर में सेव हो रहा है और चीन की सरकार ना तो कभी डेटा की मांग की है और ना ही कंपनी इस रिक्वेस्ट को कभी पूरा करेगी।

अगली स्टोरी



Source link

पिछला लेखडेढ़ करोड़ रुपए की लूट का खुलासा, हिस्ट्रीशीटर सहित दो बदमाश गिरफ्तार
अगला लेखHonda का धमाकेदार ऑफर! Shine और Activa पर देना होगा 50% EMI, जानें कैसे उठाएं फ़ायदा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।