WhatsApp vs Signal App: Whatsapp के खिलाफ नाराजगी में Signal ऐप को फायदा, App Store पर बना नंबर 1 – amid roar against whatsapp, chat app signal secure top positon on apple app store

0
2


नई दिल्ली।
इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 का काफी नुकसान हो रहा है और दुनियाभर में लोग इस ऐप का विकल्प ढूंढने की कोशिश में लग गए हैं। भारत में हजारों लोगों ने Whatsapp Pivacy Policy 2021 की शर्तों और नियम को डेटा सिक्यॉरिटी के खिलाफ बताते हुए इस मेसेजिंग ऐप को अनइंस्टॉल करना शुरू कर दिया है और इसके बदले Signal और Telegram जैसे मेसेजिंग ऐप का प्रमुखता से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। यानी लोग वॉट्सऐप से माइग्रेट होकर सिग्नल और टेलिग्राम समेत अन्य इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप पर जाने लगे हैं।

ये भी पढ़ें-
जल्द लॉन्च होने वाला है iPhone SE 2021 और New AirPods Pro, देखें खूबियां

बहुत जल्दी पाई ये उपलब्धि
वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से इतना कुछ बदल गया है कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि Apple App Store पर Signal ने Whatsapp को पछाड़कर टॉप पोजिशन हासिल कर ली है। सिग्नल ने यह उपलब्धि महज 48 घंटे में हासिल कर ली, जिससे आप कह या मान सकते हैं कि लोगों में वॉट्सऐप के खिलाफ नाराजगी बढ़ रही है और लोग उसका विकल्प तलाशने लगे हैं और इस कोशिश में उनकी मौजूदगी दूसरे मेसेजिंग ऐप पर दिखने लगी है।

ये भी पढ़ें-Poco Mobiles का भारत में जलवा, नवंबर 2020 में Realme, OnePlus को ऐसे पछाड़ा

वॉट्सऐप के यूजर घट रहे, बाकी ऐप के बढ़ रहे

‘Ad Free है Signal’
सिग्नल का दावा है कि उसका प्लैटफॉर्म ऐड फ्री होने के साथ ही प्राइवेसी के मामले में काफी सही और आसानी से इस्तेमाल करने लायक है। जहां डाउनलोड के मामले में Signal Free Apps कैटिगरी में Apple App Store पर नंबर 1 पोजिशन पर है, वहीं Google Play Store पर चौथे स्थान पर है। हालांकि, प्ले स्टोर पर भी सिग्नल को डाउनलोड करने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। माना जा रहा है कि यह ऐप जल्द ही टॉप पोजिशन पर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें-
खुशखबरी! HMD Global जल्द लॉन्च करेगी Nokia के 4 नए 5G स्मार्टफोन्स

Signal On Apple App Store Whatsapp 3

सिग्नल गूगल प्ले पर फ्री ऐप कैटिगरी में फिलहाल चौथे नंबर पर

वॉट्सऐप का मामला क्या है?
आपको बता दूं कि सिग्नल को इस पोजिशन पर पहुंचाने का श्रेय Brian Acton को जाता है, जो Whatapp के को-फाउंडर थे। बाद में वॉट्सऐप को बेच दिया गया और फेसबुक ने इसे खरीद लिया। अब वॉट्सऐप अपने यूजर्स को कहा है कि उनका डेटा फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा और इसके लिए उन्हें टर्म एंड कंडीशंस को एक्सेप्ट करना होगा। वॉट्सऐप की इस पहल से यूजर्स में काफी गुस्सा है।

ये भी पढ़ें-State Bank Of India: SBI ने ग्राहकों को बताए ATM सिक्यॉरिटी टिप्स

Signal On Apple App Store Whatsapp 2

भारत समेत कई देशों में सिग्नल ऐप के यूजर्स में लाखों की बढ़ोतरी

हाल के दिनों में मेसेजिंग प्लैटफॉर्म Telegram की भी काफी चर्चा है। हालांकि, टेलिग्राम की अपेक्षा सिग्नल की तरफ लोगों का ध्यान ज्यादा जा रहा है, क्योंकि इसमें भी वॉट्सऐप की तरह ही मेसेजिंग, वॉयस और विडियो कॉलिंग के साथ ही स्टिकर्स जैसे फीचर्स भी हैं।

ये भी पढ़ें-आज ही चेंज करें फोन सेटिंग्स, आपकी निजी जानकारी पर Apps की नजर



Source link