WhatsApp tips and tricks: WhatsApp के ये फीचर्स हैं बड़े काम के, जानें इनके बारे में सबकुछ – whatsapp tips and tricks useful features you must know

0
6


हाइलाइट्स:

  • वॉट्सऐप में ब्लू टिक को ऑफ किया जा सकता है
  • ग्रुप में किसी मेंबर को प्राइवेट मेसेज भेजना संभव है
  • मीडिया ऑटो डाउनलोड को ऑफ किया जा सकता है

नई दिल्ली
WhatsApp को हाल ही में अपनी प्रिवेसी पॉलिसी को लेकर कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी। जिसके चलते Signal और Telegram जैसे ऐप्स को फायदा मिला और इनके डाउनलोड तेजी से बढ़े। फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप को दुनियाभर में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं और यह बेहद लोकप्रिय है। टेक्स्ट भेजने, फोटोज़ शेयर करने और विडियो कॉल करने के लिए वॉट्सऐप सबसे फेवरिट ऐप है। आइये आज हम आपको बताएंगे वॉट्सऐप की उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जो बेहद काम की हैं।

ब्लू टिक को छिपा देना
ब्लू टिक एक काम का फीचर है। किसी यूजर द्वारा मेसेज भेजे जाने और उसके पढ़े जाने पर यह अलर्ट भेजता है। लेकिन कई बार तुरंत जवाब ना देने पर ब्लू टिक मुसीबत भी बन सकता है। यानी अगर आप परेशानी से बचने के लिए ब्लू टिक ऑफ करना चहते हैं तो अपनी रीड रीसिप्ट ऑफर कर दीजिए। इसके लिए आपको Settings > Account > Privacy में जाकर Read Receipts के बॉक्स को ऑफ करना होगा। ध्यान रहे कि ग्रुप चैट के लिए रीड रीसिप्ट डिसेबल नहीं होगी।

Redmi 9 Power का नया 6GB रैम वेरियंट लॉन्च, जानें दाम व सारे स्पेसिफिकेशन्स

प्रोफाइल पिक्चर को छिपा देना
कई बार ऐसा होता है जब आप नहीं चाहते कि हर कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर देखे। अच्छी बात है कि आप जिन लोगों को पर्सनली नहीं जानते, उनसे अपनी वॉट्सऐप डीपी छिपा सकते हैं। इसके लिए आपको वॉट्सऐप में Settings में जाना होगा। इसके बाद Account > Privacy पर क्लिक करना होगा। अब Profile photo पर क्लिक करने पर Everyone, My Contacts, Nobody ऑप्शन दिखेंगे। आप My Contacts ऑप्शन को चुनकर अपनी प्रोफाइल फोटो को उन्हीं लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको डीपी कोई ना देखे तो No One ऑप्शन सिलेक्ट करें।

Vodafone Idea का नया धमाका, ग्राहकों को इन प्रीपेड प्लान में मिल रहा 3GB डेटा हर दिन

किसी ग्रुप मेसेज में प्राइवेट मेसेज करना
क्या आपको पता है कि आप ग्रुप चैट में प्राइवेट मेसेज भेज सकते हैं? जी हां, वॉट्सऐप आपको ग्रुप चैट में मेंबर्स को प्राइवेट मेसेज भेजने की परमिशन देता है। इसके लिए ऐंड्रॉयड फोन किसी ग्रुप को खोलें और जिस यूजर को प्राइवेट मेसेज भेजना है उसके मेसेज पर देर तक प्रेस करें। अब सबसे ऊपर दांये कोने में दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करें और Reply Privately का ऑप्शन चुनें।

फोटो और विडियो को गैलरी में दिखने से यूं बचाएं
वॉट्सऐप पर आने वाले फोटो और विडियो अपने आप फोन की गैलरी में डाउनलोड हो जाते हैं। कई यूजर्स को इससे परेशानी होती है क्योंकि इससे स्टोरेज और डेटा की भी खपत होती है। लेकिन एक ऐसा तरीका है जिससे आप फोटो और विडियो को अपने फोन में सेव होने से बचा सकते हैं। इसके लिए वॉट्सऐप खोलें और Settings में जाएं। अब Media Auto-Download में जाएं। यहां आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे- When Using Cellular Data, When Connected on Wi-Fi और When Roaming, इन तीनों ऑप्शन में दिए गए Images, Audio, Video और Documents को अनचेक कर दें। ऐसा करके मीडिया ऑटो-डाउनलोड फीचर डिसेबल हो जाएगा।

वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने का तरीका
वॉट्सऐप पर अगर आप किसी व्यक्ति से संपर्क नहीं रखना चाहते और ना ही आप उसके मेसेज रिसीव करना चाहते हैं तो ब्लॉक का ऑप्शन उपलब्ध है। वॉट्सऐप पर किसी यूजर को ब्लॉक करना बेहद आसान है। ब्लॉक करने पर वह यूजर ना ही आपको कॉल या मेसेज भेज पाएगा और ना ही आपके स्टेटस अपडेट्स उसे दिखेंगे। खास बात है ब्लॉक होने पर यूजर को किसी तरह की नोटिफिकेशन नहीं मिलती। आप किसी भी समय उस यूजर को अनब्लॉक कर सकते हैं। बताते हैं तरीका जिसके जरिए आप किसी यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं…

सबसे पहले वॉट्सऐप में जाएं और अब जिस यूजर को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसे खोलें। ऊपर दिए गए तीन डॉट पर टैप करें। फिर More में जाकर Block ऑप्शन चुनें।



Source link