weight loss tips: वजन कम करना है तो ये 4 बातें जरूर जान लें आप, आज से ही करें इन पर अमल, फिर देखें कमाल!

0
0


नई दिल्ली: आप वजन घटाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं फिर भी कोई अंतर नहीं दिख रहा तो ये खबर आपके काम आ सकती है. क्योंकि वजन घटाने के लिए सिर्फ शारीरिक मेहनत मायने नहीं रखती है, इसके लिए आपकी डाइट भी महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. 

आप भले ही जिम में घंटो पसीना बहाते हों, लेकिन कुछ गलत आदतों या फिर यूं कहें कि डाइट के साथ लापरवाही करना आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देता है. हम आपको 4 ऐसी आदतों को बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से वजन घटाने में परेशानी होती है.

वजन घटाने के लिए इन चार आदतों को सुधारें

खाना खाने से 30 मिनट पहले पानी पीएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन घटाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है. अक्सर लोग पानी पीने के महत्व को कम आंकते हैं. आपको ये बात जानना बेहद जरूरी है कि तरल पदार्थ न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और हमें कम खाने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप भोजन के 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी जरूर पिएं.

सोने से 2 घंटे पहले खा लें खाना
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह की मानें तो जब हम वजन घटा रहे होते हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा. वे लोग जो देर से डिनर करके तुरंत सो जाते हैं, उनका वजन कभी नहीं घटता. 

तेल का सेवन कम करें
अगर आप खाना पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि तेल में ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन कम नहीं हो सकता. याद रखें कि आपके खाने में वसा की मात्रा कम से कम होनी चाहिए, तभी तेजी से वजन घटेगा. 

चाय की जगह पीएं गुनगुना पानी
सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं यह वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते हैं. वजन कम करने के लिए आप सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पी सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा वजन कम करने में भी आसानी होगी.

क्या कहती हैं डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह ?
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक वजन कम करने के लिए आपको मानसिक, शारीरिक और संवेदिक रूप से ठीक होना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह तीनों चीजें एक दूसरे को बेलेंस करती हैं. अगर इसमें से एक भी हेल्थ गड़बड़ होती है तो हमारे शरीर के अंदर हार्मोन्स चेंज होना शुरू हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में तनाव की स्थिति बनती है. हमारा वजन बढ़ने लगता है, जबकि हैप्पीनेस भी खत्म हो जाती है, जिससे हम किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाते..

ये भी पढ़ें: immunity booster orange: चेहरे पर आएगा निखार और वजन भी रहेगा कंट्रोल, एक्सपर्ट्स से जानिए संतरा के चमत्कारिक फायदे





Source link

पिछला लेखरिलायंस ने कोविड-19 की संभावित दवा के लिए प्रस्ताव सौंपा, सार्स के इलाज में हो चुका है इस्तेमाल
अगला लेखHaryana Board Result 2021: हरियाणा 10वीं बोर्ड परिणाम इस तारीख को होगा घोषित, देखें 12वीं रिजल्ट अपडेट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।