Weight Loss Tips: बस फॉलो करें ये 4 जरूरी नियम, बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के कम हो जाएगा आपका वजन

0
0


Reduce weight without dieting and exercise: आज कल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और अपना वेट लॉस करने की सोचते हैं. लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण वह रोज एक्‍सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं. कुछ लोग इंटरनेट पर बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम करें टिप्स ढूंढते रहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के भी आप अपना वजन घटा सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ नेचुरल तरीके रोजाना फॉलो करने होंगे.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
पानी आपको बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है और यह वजन को कम करने में भी आपकी मदद करता है. वजन कम करने में पानी एक अहम भूमिका निभाता है. डेली आपको 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए. चाहें तो आप रोज सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं.

हाई प्रोटीन वाले फूड खाएं
प्रोटीन वाले फूड्स से वेट कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. खासतौर पर, नाश्ते में आपको प्रोटीन वाले फूड्स खाने चाहिए. आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, बींस और दही को शामिल करें. इस तरीके से भी आप बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के वजन कम कर सकते हैं.

अच्छी नींद लें और तनाव मुक्त रहें
अधूरी नींद और तनाव आपके मोटापे का कारण हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, नींद पूरी न होने से इंसान का वजन बढ़ता है और वह मोटा हो जाता है. इससे बचने के लिए आपको नींद की टाइमिंग पर ध्यान जरूर रखना चाहिए. इसके साथ ही आप किसी भी तरह का तनाव न लें. तनाव से बचाव के लिए आप मेडिटेशन या फिर योग का सहारा ले सकते हैं.

शुगर ड्रिंक्स छोड़ दें
सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा वाले ड्रिंक्स एकदम छोड़ दें. इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे शरीर पर चर्बी बढ़ने का खतरा रहता है. इसकी जगह आप नारियल पानी या फलों के जूस पी सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखबिहार में आगे क्या होगा?: अमित शाह ने नीतीश से फोन पर बात की, भाजपा के कई नेता उपमुख्यमंत्री के आवास पर जुटे
अगला लेखWorld Cat Day 2022: बिल्लियों की ये नस्लें होती हैं बेहद क्यूट, आप खुद को इनके साथ खेलने से नहीं रोक पाएंगे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।