Weight loss drink: तेजी से चर्बी और वजन घटा देता है नींबू-गुड़ का आयुर्वेदिक ड्रिंक, खाली पेट करें सेवन फिर देखें कमाल

0
0


(wajan kam kese kare (Weight loss drink): अगर आप तेजी से बढ़ रहे वजन और मोटापे की वजह से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो वजन और पेट की चर्बी घटाने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है. यह आयुर्वेदिक ड्रिंक गुड़ और नींबू से तैयार होता है, जिसे आप घर बैठे खुद बना सकते हैं. 

दरअसल, हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद खाना और नियमित व्यायाम वजन कम करने के बेहतरीन उपाय हैं. लेकिन समय के अभाव में कुछ लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते, जबकि उल्टी सीधे खानपान की आदत भी नहीं छोड़ पाते है. ऐसे में यह आयुर्वेदिक ड्रिंक आपकी मदद करेगा. 

ड्रिंक के लिए जरूरी सामान
ड्रिंक के लिए गुड़ और नींबू की जरूरत होगी. 

ऐसे तैयार करें नींबू-गुड़ का ड्रिंक

  1. एक ग्लास गुनगुना पानी में एक चम्मच गुड़ का पाउडर मिलाएं. 
  2. अब उसे अच्छी तरह से मिक्स करें और एक चम्मच नींबू का जूस शामिल करें. 
  3. दोनों को एक बार फिर मिक्स करने के बाद आपका ड्रिंक तैयार हो जाएगा. 
  4. आप रोजाना खाली पेट वजन कम करने के लिए ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मिश्रण कैसे काम करता है?
जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, गुड़ मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है, जिससे जल्दी वजन कम होने में मदद मिल सकती है. गुड़ में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. दोनों पौष्टिक तत्व वजन कम करने की यात्रा में सबसे जरूरी भूमिका अदा करते हैं. 

वजन कम करने में कैसे मदद करता है नींबू
डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने जी न्यूज को बताया कि नींबू शरीर की सफाई कर वजन कम होने की प्रक्रिया को बढ़ाता है.नींबू में पाया जानेवाला पॉलीफेनलॉल एंटी ऑक्सीडेंट्स वजन को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में मदद करता है. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में फैट का संचय रोकने और खराब कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है.  गुड़ और नींबू पाचन और श्वसन तंत्र को साफ रखने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें; सिर्फ 2 लौंग पुरुषों के लिए कर सकती हैं कमाल! बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे





Source link

पिछला लेखNIPUN भारत: केंद्रीय शिक्षा मंत्री नेशनल मिशन के तहत NIPUN भारत की करेंगे शुरुआत, 5 जुलाई को वर्चुअल प्रोग्राम में होंगे शामिल
अगला लेखISRO Recruitment 2021: इसरो-एलपीएससी में 100 से ज्यादा अपरेंटिस भर्ती, इतना मिलेगा वेतन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।