Vitamin D: क्या बीमार पड़ने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है? जानें जरूरी बातें

0
4


Vitamin D: क्या धूप से मिलनेवाला विटामिन डी बीमार पड़ने से बचाता है? आदर्श विटामिन डी का लेवल फ्लू को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. विटामिन डी का सबसे बड़ा फायदा खून में फॉस्फोरस लेवल को बहाल रखने और कैल्शियम को नियमित रखने में मदद पहुंचाना है. ये हड्डियों को हेल्दी बनाने में अहम भूमिका अदा करते हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध में विटामिन डी को इम्युनिटी बढ़ानेवाला गुण बताया गया है. इम्युनिटी बढ़ने से बीमारी का जोखिम कम किया जा सकता है.

क्या विटामिन डी बीमार पड़ने से रोकता है?

धूप से मिलनेवाला विटामिन डी सूरज की रोशनी में शरीर के अंदर मिश्रित हो जाता है. आप फूड को भी विटामिन डी के स्रोत के तौर पर शामिल कर सकते हैं. अंडे की जर्दी, फैटी मछली जैसे सालमन, टूना और छोटी समुद्री मछली, मशरूम के अलावा फोर्टिफाइड फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि शरीर में विटामिन डी के हेल्दी लेवल होने से सर्दी, बुखार का खतरा कम होता है.

अपने विटामिन डी लेवल को चेक कराएं

अगर अतिरिक्त विटामिन डी की जरूरत है तो डॉक्टर से सप्लीमेंट्स के बारे में पूछें. विशेषज्ञों का मानना है कि संपूर्ण स्वास्थ्य और शरीर को ठीक से काम करने के लिए सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है.

क्या धूप से विटामिन डी लेना बेहतर है?

विटामिन डी हासिल करने के लिए धूप में 5-10 मिनट तक रहा जा सकता है. लेकिन इससे ज्यादा समय तक रहना फायदा के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है. वर्तमान में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में विटामिन डी की भूमिका मालूम करने के लिए बहुत ज्यादा शोध किया जा रहा है. हालांकि अभी इस बारे में पुख्ता और सटीक जानकारी सामने नहीं आई है. विटामिन डी की कमी बुजुर्गों में आम तौर से होती है. इसके अलावा मोटे, गहरे रंग की त्वचा, घर पर रहनेवाले और खास रोगियों को भी विटामिन डी की समस्या से जूझना पड़ता है.

ज्यादा विटामिन डी लेने से परहेज करें

स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी के फायदे का ये मतलब नहीं है कि इसको बहुत ज्यादा लिया जाए. विटामिन डी और उसका ज्यादा सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करना मुफीद होने के बजाए नुकसानदेह हो सकता है. अगर आपको विटामिन डी के तौर पर सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करना ही है तो डॉक्टर के सुझाव के मुताबिक करें.

किराना सामान की खरीदारी से पहले जान लें ये बातें, फूड को हेल्दी बनाने के आएंगे काम

छुट्टियों की है प्लानिंग और बुक कर रहे हैं होटल तो रखें इन बातों का ध्यान



Source link