Vitamin C Side Effects: ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लेने से Health को हो सकते हैं कई नुकसान

0
2


नई दिल्ली: साल 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने लोगों को सेहत के प्रति अधिक जागरूक बना दिया है. आपको बता दें कि बीते साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द ‘इम्युनिटी’ (Immunity) था. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के डर से लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद गंभीर हो गए हैं. इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए लोग कई नुस्खे अपनाने लगे. कल तक जो लोग फल खाना पसंद नहीं करते थे, अब वे तमाम फलों और सप्लीमेंट्स को भोजन में शामिल करने लगे हैं.

कोरोना काल में विटामिन सी (Vitamin C) युक्त फल और सप्लीमेंट्स सबसे ज्यादा चर्चा में रहे. एक्सपर्ट का दावा है कि विटामिन सी से इम्युनिटी मजबूत होती है.

विटामिन सी के साइड इफेक्ट

एक्सपर्ट ये दावा जरूर करते हैं कि विटामिन सी (Vitamin C) से इम्युनिटी मजबूत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी का अत्यधिक सेवन हमारी सेहत (Health) के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है? विटामिन सी जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही खतरनाक भी है. जानिए, अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी लेने के क्या साइड इफेक्ट्स (Vitamin C Side Effects) हो सकते हैं और इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए.

जी मिचलाना

विटामिन सी की गोलियां ज्यादा खाने से आपको मतली या जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दवाई के बजाय विटामिन सी युक्त फलों (Vitamin C Fruits) को खाएं. फलों से ऐसी दिक्कत होने की आशंका कम है.

एब्डॉमिनल क्रैम्प

विटामिन सी (Vitamin C) का अधिक सेवन पेट में ऐंठन या मरोड़ की दिक्कत दे सकता है. इससे आपके पेट का सिस्टम डिस्टर्ब भी हो सकता है. इसलिए अधिक मात्रा में विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट्स का सेवन न करें. 

उल्टी-दस्त

एक्सपर्ट का दावा है कि विटामिन सी (Vitamin C) की गोलियां ज्यादा खाने से डायरिया की शिकायत हो सकती है. इससे आपका पेट खराब हो सकता है. उल्टी-दस्त के साथ कब्ज की समस्या भी बढ़ सकती है. इससे आपका शरीर डीहाइड्रेट भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Home Remedies for Leucorrhoea: ल्यूकोरिया के लक्षण, कारण, घरेलू उपचार और परहेज

हार्ट बर्न

विटामिन सी के सबसे घातक साइड इफेक्ट (Vitamin C Side Effects) में हार्ट बर्न की समस्या भी शामिल है. इस स्थिति में आप छाती के निचले और ऊपरी हिस्से में जलन महसूस करेंगे. इसलिए विटामिन सी लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

अनिद्रा या सिरदर्द

आप भले ही विटामिन सी (Vitamin C) की गोलियों का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करते हों लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको अनिद्रा और सिरदर्द की समस्याएं हो सकती हैं. इससे सोते समय बेचैनी बढ़ सकती है. साथ ही एंग्जायटी (Anxiety) की दिक्कत भी हो सकती है.

कितनी मात्रा में लें विटामिन सी 

अध्ययन कहता है कि लोगों को प्रतिदिन 65-90 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चहिए. एक दिन में 2000 ग्राम से ज्यादा लिया गया विटामिन सी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link