Vitamin B12 rich foods: सर्दियों में दूर होगी थकान और सुस्ती, डाइट में शामिल करें विटामिन B12 से भरपूर ये फूड

0
0


Vitamin b12 rich foods: सर्दियों का मौसम आलस और सुस्ती वाला मौसम होता है. पूरी रात 7-8 घंटे सोने के बावजूद हमें सुस्ती और थकान महसूस होती है. ऐसे में हम सुबह अपना बिस्तर नहीं छोड़ना पसंद करते हैं. सर्दियों के दिनो में हम हर समय बिस्तर में रहना, कई सारे गर्म कपड़े पहनना पसंद करते हैं. ठंड में हम बाहर नहीं निकलते और ज्यादा एक्टिव नहीं रहते, जिसके कारण हमें थकान और सुस्ती ज्यादा महसूस होती है. एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ लोगों को अक्सर थकान और सुस्ती रहती है. इसके पीछे का अहम कारण है मोटापा और आराम दायक जिंदगी. इसके चलते शरीर में आयरन और विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है, जिसके कारण हमें अक्सर थकान महसूस होती है. 

विटामिन बी 12 की कमी के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है, जिससे एनर्जी की कमी महसूस होती है. मेटाबॉलिज्म शरीर में खाने को एनर्जी में बदलने का काम करता है. शरीर के काम करने, खाना पचाने, ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करने और हार्मोन को बैलेंस रखने के लिए एनर्जी बहुत जरूरी है. इसी कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होना चाहिए.

विटामिन B12 से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें

  • दही
  • सेलमन फिश
  • अंडे
  • फोर्टिफाइड फूड्स (टोफू, सीरियल, दूध)
  • लीन मीट
  • लो फैट योगर्ट

गर्म पानी पीएं
सर्दियों में गर्म पानी पीना चाहिए, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है. गर्म पानी को पीने से सुस्ती और थकान भी दूर होती है.

डाइट में मसालों को शामिल करें
सर्दियों में हरी मिर्च, लाल मिर्च, काली मिर्च, तेजपत्ता, आदि मसालों का सेवन जरूर करें. इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और आप हेल्दी भी रहेंगे. ठंड के दिनों में इन मसालों के सेवन से आपकी सुस्ती भी दूर होगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखकभी 105 किलो की थीं रेमो डिसूजा की पत्नी लिजेल, 2 सालों में घटाया 40 किलो वेट, सीक्रेट जान रह जाएंगे हैरान
अगला लेखसड़क किनारे टी स्टाल पर महुआ मोइत्रा ने बनाई चाय, वायरल हुआ Video
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।