Vice-Presidential Poll Live Updates : Vice-Presidential Poll Live Updates : आखिरी दौर में उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान, शाम 5 बजे के बाद होगी वोटों की गिनती

0
0


Vice-Presidential Election 2022 : चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होगा.

Vice-Presidential Elections : देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज मतदान हो रहा है. मतदान अब आखिरी दौर में है और शाम 5 बजे के बाद वोटों की गिनती होगी. संसद भवन में हो रहे मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई मंत्रियों ने वोटिंग की है. पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने भी व्हील चेयर पर पहुंचकर वोटिंग की. इस चुनाव में  मुकाबला NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है. 80 वर्षीय अल्वा (Margaret Alva) कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और वह राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी काम कर चुकी हैं. वहीं, धनखड़ 71 वर्ष के हैं और वह राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, उनकी पृष्ठभूमि समाजवादी रही है.

आंकड़े देखे जाएं, तो इसमें पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है. विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए हैं, क्योंकि TMC ने मतदान प्रक्रिया से दूर रहने का ऐलान किया है. वहीं, TRS, AAP, AIMIM और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अल्वा के समर्थन की घोषणा की है. JDU, YSR कांग्रेस, BSP, अन्नाद्रमुक और शिवसेना ने धनखड़ का समर्थन कर का ऐलान किया है.

भाजपा के खुद के 394 सांसद हैं, मनोनीत 5 सांसद हैं और जदयू, एआईएडीएमके, लोजपा जैसे सहयोगी दलों के 47 सांसद हैं. इस तरह एनडीए के सांसदों की संख्या 446 पहुंच जाती है. वहीं, जो अन्य पार्टियां धनखड़ का समर्थन कर रही हैं, उनमें बीजेडी के 21, वाईएसआरसी के 31, बसपा के 11, अकाली दल के 2, टीडीपी के 4 और शिंदे गुट शिवसेना 12  सांसद हैं. इस तरह धनखड़ के पक्ष में कुल 527 सांसद दिख रहे हैं. 

उपराष्ट्रपति चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होगा और चुनाव गुप्त मतदान के द्वारा होगा. इसमें निर्वाचक को उम्मीदवारों के नामों के सामने वरीयताएं अंकित करनी होती हैं.

Vice-Presidential Election’s latest Updates :- 

 

लोकसभा स्पीकर ने डाला वोट

कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और शशि थरूर वोट करते हुए

उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में राहुल गांधी ने भी डाला वोट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की वोटिंग

आप और डीएमके सांसदों ने भी डाले वोट

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने डाला वोट

संसद पहुंची विपक्ष की उम्मीदवार मारगरेट अल्वा

TMC के सांसदों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया
तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने उप राष्ट्रपति चुनाव में भाग नहीं लिया. उसके एक भी सांसद ने अभी तक वोटिंग नहीं की है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की वोटिंग

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और धर्मेंद्र प्रधान ने भी डाला वोट

राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने भी डाला वोट

कार्ति चिदंबरम, दयानिधि मारन और त्रिची शिवा ने भी की वोटिंग

अमित शाह ने भी किया मतदान

मतदान का एक घंटा पूरा
देश के नए उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए आज मतदान हो रहा है. संसद भवन में हो रहे मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई मंत्रियों ने वोटिंग की है. पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने भी व्हील चेयर पर पहुंचकर वोटिंग की. इस चुनाव में  मुकाबला NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है.

व्हील चेयर पर वोटिंग करने आए पूर्व PM मनमोहन सिंह

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में वोट डाला.

वीडियो : पीएम मोदी ने डाला वोट

टीएमसी सांसद और लोकसभा में संसदीय दल के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने शिशिर अधिकारी (जो अभी भी टीएमसी सांसद हैं) को पत्र लिखकर उन्हें पार्टी द्वारा तय उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से दूर रहने की सूचना दी है.

मतदान शुरू, देर शाम आएंगे नतीजे

उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव शुरू
उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव शुरू

उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव से पहले मारगरेट अल्वा का ट्वीट

धनखड़ की स्थिति कितनी मजबूत?

भाजपा के खुद के 394 सांसद हैं, मनोनित 5 सांसद हैं और जदयू, एआईएडीएमक, लोजपा जैसे सहयोगी दलों के  47 सांसद हैं. इस तरह एनडीए के सांसदों की संख्या 446 पहुंच जाती है. वहीं, जो अन्य पार्टियां धनखड़ को समर्थन कर रही हैं, उनमें बीजेडी के 21, वाईएसआरसी के 31, बसपा के 11, अकाली दल के 2, टीडीपी के 4 और शिंदे गुट शिवसेना 12  सांसद हैं. इस तरह धनखड़ के पक्ष में 527 सांसद दिख रहे हैं. 

जहां, राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 515 के करीब मत मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं, अल्वा को अब तक मिले पार्टियों के समर्थन को देखते हुए अनुमान जताया जा रहा है कि उन्हें 200 के करीब मत मिल सकते हैं.

संसद भवन में मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा. इसके तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी.

उपराष्ट्रपति के रूप में एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे.

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं. इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है.

धनखड़ यदि उपराष्ट्रपति निर्वाचित होते हैं, तो यह एक इत्तेफाक ही होगा कि लोकसभा के अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति एक ही राज्य के होंगे. वर्तमान में ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं और वह राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. उपराष्ट्रपति राज्यसभा के पदेन सभापति भी होते हैं.





Source link

पिछला लेखकपड़ों की सिकुड़न दूर करने के लिए ऐसे बनाएं होममेड स्प्रे, नहीं पड़ेगी प्रेस करने के जरूरत
अगला लेखUPPSC Recruitment: यूपी में मेडिकल ऑफिसर के 611 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।