Veg Pulao Recipe: जब झटपट बनाना हो कुछ खास तो बनाएं ‘वेज पुलाव’, स्‍वाद ऐसा कि सब कह उठेंगे वाह!

0
1


Veg Pulao Recipe: जब कुछ स्‍पेशल (Special) बनाना हो तो वेज पुलाव आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन (Best Option) हो सकता है. घर पर पार्टी हो और या मेहमान आ रहे हों या फिर अपनों के लिए कुछ खास बनाना हो तो यह वेज पुलाव आपके इन लम्‍हों में भर देगा जायका. इसे बनाना बेहद आसान है और इसमें ज्‍यादा मेहनत भी नहीं लगती. यह झटपट बन जाता है. वहीं इसके लिए ज्‍यादा सामान लाने की जरूरत भी नहीं पड़ती. वहीं इसका जायका भी कमाल है, जो खाएगा एक बार इसकी फरमाइश करेगा बार-बार. तो आइए जानें वेज पुलाव बनाने का तरीका-

वेज पुलाव बनाने के लिए सामग्री

2 कप चावल

½ कप उबली हुई हरी मटर

1 चम्‍मच अदरक पेस्‍ट

3-4 कटी हुई हरी मिर्च

½ कप टुकड़ो में कटा पनीर या टोफू

1-2 तेज पत्‍ता

2 चम्‍मच काजू

2 चम्‍मच किशकिश

1 चम्‍मच जीरा

1-2 दालचीनी

3 लहसुन

5-6 इलायची

2 चुटकी केसर

6 चम्‍मच घी

1 चम्‍मच कटा हुआ हरा धनिया

नमक

ये भी पढ़ें – इस वीकेंड बनाएं पुदीने वाली टेस्‍टी अंडा करी, सब हो जाएंगे खुश

वेज पुलाव बनाने की विधि

वेज पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले सूखे चावल को साफ पानी से धोने के बाद बड़े बर्तन में पका कर इनका पानी निकाल दें. फिर पैन में 1 चम्‍मच घी गरम करके काजू और किशमिश को 1 मिनट तक के लिए मध्‍यम आंच पर फ्राई करें और रख दें. इसके बाद पैन में और घी डाल कर गरम करें और फिर उसमें तेज पत्‍ता, लहसुन, कटी हरी मिर्च, इलायची और जीरा डालें. अगर आप इसमें प्‍याज और अदरक डाल दें. जब यह सभी सामग्रियां अच्‍छे से पक जाएं तब इसमें पनीर और चावल को डालें. इसे अच्‍छी तरह चलाएं, जिससे चावल में घी अच्‍छी तरह से समा जाए. इसके बाद स्‍वादनुसार नमक डालें. अब अलग से एक गरम पानी की कटोरी में केसर भिगोएं. जब वह लाल रंग का हो जाए तब इसे चावल के साथ मिलाएं. दो मिनट तक चावल को चलाइएं और फिर गैस की आंच को बंद करें. अब पुलाव को काजू, किशमिश और कटे हुए धनिया को छिड़क कर सजाएं और सर्व करें.



Source link

पिछला लेखMunawwar Rana Ki Shayari: मुनव्‍वर राना की शायरी जिससे झलकती है मां की मुहब्‍बत
अगला लेखज्योतिष शास्त्र: बुधवार के दिन इन उपायों को करने से बच्चों की पढ़ाई में नहीं आती है बाधा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।