UPSC NDA 2 2020 Notification: जानें किस तारीख को आएगा नोटिफिकेशन

0
4


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) 16 जून, 2020 को एनडीए और एनए एग्जाम (II) 2020 का नोटिफिकेशन 16 जून, 2020 को जारी करेगा। इस संबंध में यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट upsc.gov.in पर एक मेसेज जारी किया गया है। यूपीएससी एनडीए II एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स को 16 जून तक अपडेट्स का इंतजार करना होगा। हाल ही में यूपीएससी की ओर से रिवाइज्ड कैलेंडर जारी किया गया है। इसके मुताबिक, यूपीएससी एनडीए II एग्जाम 2020 अब 6 सितंबर, 2020 को होगा।

योग्यता की शर्तें

* भारत का नागरिक हो या नेपाल का नागरिक हो या भूटान का नागरिक हो

* 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से आने वाला तिब्बती शरणार्थी हो

* भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत का मूल निवासी पाकिस्तान, श्रीलंका, बर्मा या पूर्वी अफ्रीका के केन्या, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, यूगांडा, मलावी, जांबिया, जायरे और इथोपिया या वियतनाम से प्रवास करके आया हो।

आयु सीमा

एनडीए की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र साढ़े 16 साल से लेकर साढ़े 19 साल होनी चाहिए।

लिंग और वैवाहिक स्थिति

* अविवाहित पुरुष कैंडिडेट्स एनडीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।

* कैंडिडेट्स को अपना प्रशिक्षण पूरा करने तक शादी नहीं करने का वचन देना होगा।

शैक्षिक योग्यता

आर्मी के लिए: कैंडिडेट्स ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो।

वायु सेना और नौसेना एवं भारतीय नौसेना अकैडमी में 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम: कैंडिडेट्स ने 12वीं या समकक्ष परीक्षा फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स के साथ की हो। 12वीं या समकक्ष क्लास की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

एनडीए एग्जाम का पैटर्न

एक लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू होता है। एनडीए के लिखित पेपर में दो सेक्शन होते हैं। 300 अंकों का मैथमेटिक्स और 600 मार्क्स के सवाल जनरल अबिलिटी से होते हैं। दोनों में वास्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 होते हैं। इंटरव्यू भी कुल 900 अंकों का होता है।



Source link

पिछला लेखकोरोना से मरने वाले रोगी के परिजनों ने डॉक्टर पर किया हमला, डॉक्टरों का प्रदर्शन
अगला लेखबदायूं: 4 नवजात बच्चों की मौत मामले में खुलासा, स्टॉफ नर्स ने रिश्तेदार से करवाई थी डिलीवरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।