UPSC Main Exam Tips: खुद IAS से जानिए मेन परीक्षा में हैंडराइटिंग के अलावा और कौन-से टिप्स हैं बेहद जरूरी

0
0


यूपीएससी (UPSC) ने सिविल सर्विस की प्रीलिम्स परीक्षा के नतीजे पहले ही घोषित कर दिए हैं और सभी सफल उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा। 16 सितंबर से मेंस परीक्षा कराई जाएगी और सभी उम्मीदवार इसकी तैयारी में जी-जान से जुट गए हैं। कुछ खास टिप्स और स्ट्रेटेजी की मदद से उम्मीदवार फाइनल लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। ये टिप्स बेहद सरल हैं और आसानी से अपनी तैयारी में अपनाई जा सकती है। मेंस परीक्षा से संबंधित तैयारी के कुछ बेसिक लेकिन बेहद ही जरूरी टिप्स (UPSC Main Exam Tips) अवनीश शरण ने एक ट्वीट के माध्यम से शेयर किया है। आइए उन टिप्स के विषय में जान लेते हैं।

यदि सिविल सर्विस परीक्षा के पैटर्न की बात की जाए तो यह परीक्षा तीन चरणों में संपन्न होती है। पहला चरण है प्रीलिम्स परीक्षा उसके बाद बारी आती है मेंस परीक्षा की और अंत में इंटरव्यू होता है फिर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार कर नतीजे जारी किए जाते हैं। प्रीलिम्स परीक्षा में एमसीक्यू फॉर्मेट इस्तेमाल होता है वहीं मेंस परीक्षा में विषय की गहन जानकारी को चेक किया जाता है।

जो भी उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा पास करता है और कट ऑफ क्लीयर करता है उसे अगले चरण में मेंस परीक्षा में बैठने का अवसर प्राप्त होता है। मेंस में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू मे बैठने का अवसर दिया जाता है। मेंस परीक्षा कुल 1750 अंको की होती है। यदि बात मेंस के सिलेबस की हो तो इसमें 9 थ्योरी पेपर होते हैं और फाइनल मेरिट लिस्ट बनाते समय 7 विषयों के अंको को शामिल किया जाता है। दो अन्य पेपर इंग्लिश और हिंदी केवल क्वालीफाइंग नेचर के होते हैं जिसमें उम्मीदवारों को केवल 25 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं।

पेपर पैटर्न

पेपर A– इंडियन लैंग्वेज
पेपर B- इंग्लिश

पेपर 1- निबंध
पेपर 2- जीएस पेपर 1
पेपर 3- जीएस पेपर 2
पेपर 4- जीएस पेपर 3
पेपर 5- जीएस पेपर 4
पेपर 6- ऑप्शनल पेपर 1
पेपर 7- ऑप्शनल पेपर 2



Source link

पिछला लेखlaptops under rs 30000, 30 हजार की रेंज में खरीदने है बढ़िया लैपटॉप तो ये हैं टॉप 5 विकल्प, कीमत से फीचर्स तक मिलेगी हर जानकारी – best laptops under rs 30000 from infinix to asus know price and features
अगला लेखHariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर शिव-पार्वती को चढ़ाएं ये चीजें, नोट करें सामग्री लिस्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।