UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में 6 हजार SI के साथ जल्द ही शुरू होगी 7400 पदों पर भर्ती, पढ़े डिटेल्स

0
4


UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) जल्द ही 7400 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करके  भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाला है. इन 7400 पदों में लगभग 6 हजार पदों पर सब-इंस्पेक्टरों की भर्ती की जाएगी और बाकी बचे लगभग 1400 पदों पर स्टेनो, एकाउंटेंट सहित मिनिस्टीरियल स्टाफ की भर्ती की जाएगी. अगले हफ्ते यूपीपीबीपीबी इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा प्रदेश सरकार अपने इस कार्यकाल में अभी तक पुलिस विभाग में लगभग 01 लाख 37 हजार 253 पदों पर भर्ती कर चुकी है जिसमें से लगभग 49 हजार 568 पदों पर भर्ती हुए सिपाहियों की ट्रेनिंग अभी चल ही रही है.

जानें पिछली भर्तियों में सब इंस्पेक्टर का चयन किस प्रकार हुआ?

जैसा की आप जानते ही हैं कि पिछली भर्तियों में सब इंस्पेक्टर के पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन- रिटेन एग्जाम, फिजिकल टेस्ट एंड डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया गया था.

UP Police SI रिटेन एग्जाम का सिलेबस                                                                   

सब इंस्पेक्टर के रिटेन एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं. कुल प्रश्नों की संख्या 160 होती है और परीक्षा की अवधि 2:00 घंटे की होती है. यह परीक्षा टोटल 400 मार्क्स की होती है जिसमें जनरल हिंदी से 100 मार्क्स के 40 प्रश्न, नुमेरिकल & मेंटल एबिलिटी टेस्ट से 100 मार्क्स के 40 प्रश्न, लॉ / कांस्टीट्यूशन और जनरल नॉलेज से 100 मार्क्स के 40 (24+16) प्रश्न एवं मेंटल एप्टीट्यूड टेस्ट / इंटेलिजेंस टेस्ट / रीजनिंग से 100 मार्क्स के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसका मतलब यह है कि हर प्रश्न 2.5 अंक का होता है.



Source link

पिछला लेखMahabharat: दुर्योधन के जन्म लेते ही हुए थे कई अपशकुन, तब विदुर ने कही थी ये बात
अगला लेखSarkari Naukri LIVE Updates: इन सरकारी विभागों में निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।