UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड इंटर के 35017 छात्र पहली बार देंगे कम्पार्टमेंट परीक्षा

0
4


UP Board compartment exam 2020: इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इंटर के 35017 छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा देंगे। यूपी बोर्ड ने इस साल से इंटर के छात्र-छात्राओं के लिए यह सुविधा दी है। ये 35017 छात्र एक विषय में फेल हैं और कम्पार्टमेंट देकर पास हो सकते हैं। हालांकि अभी कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीख तय नहीं हो सकी है। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

यूपी बोर्ड सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने कहा कि इस साल से पहली बार बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन कर रहा है। दिसंबर महने के अंत में उपमुख्यंत्री और शिक्षा मंत्री ने बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा के बारे में घोषणा की थी। 

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले साल तक जो स्टूडेंट्स दो विषय में फेल होते थे, उन्हें इंप्रूवमेंट परीक्षा और हाई स्कूल में एक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होती थी। लेकिन इंटरमीडिएट स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं होती थी। 

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहले ही 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करता है। इसके अलावा काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने भी 2019 में 12वीं में कंपार्टमेंट का ऑप्शन दिया है।





Source link

पिछला लेखबाबा रामदेव के हाथों में आते ही पत्‍थर से सोना बनी ये कंंपनी, 5 महीने में शेयर भाव 16.90 से पहुंचा 1500 पर
अगला लेखदुनिया को बहुत जल्द मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, अब WHO ने बताई असलियत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।