UGC Scholarship 2022: अगर लेना चाहते हैं हायर स्टडी में फाइनेंशियल मदद तो यूजीसी के ये स्कॉलरशिप करेंगे मदद

0
1


छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) कई तरह के स्कॉलरशिप ऑफर (UGC Scholarship 2022) लेकर आता है। इन स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए छात्रों को कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। छात्र इन स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर विजिट कर सारी डिटेल चेक कर सकते हैं। कुछ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आइए उन स्कॉलरशिप के विषय में विस्तार से जान लेते हैं।

1- एससी/ एसटी पीजी स्कॉलरशिप

जैसा कि नाम से ही विदित है यह स्कॉलरशिप समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप इसलिए प्रदान किया जाता है ताकि शिक्षण संस्थानों में आरक्षित वर्ग के छात्रों की भागीदारी को बढ़ाई जा सके।

योग्यता– एससी या एसटी वर्ग के जो भी छात्र यूजीसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकता है। इसके तहत छात्रों को 4,500 रुपये दिए जाएंगे और साथ ही एमटेक या एमई करने वाले छात्रों को 7,800 रुपये दिए जाएंगे। इच्छुक छात्र 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

2- इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड पीजी स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप उस छात्रा को दी जाती है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा छात्रों को हायर एजुकेशन तक पहुंचाना है।

योग्यता- जो छात्रा अपने माता-पिता की इकलौती संतान है और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के फर्स्ट ईयर में है वे इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत छात्रों को 36,200 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है।

3-ईशान उदय स्कॉलरशिप- नॉर्थ ईस्ट रीजन के लिए विशेष स्कॉलरशिप

नॉर्थ- ईस्ट के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। छात्र ध्यान दें कि पूर्वोत्तर राज्यों के बीच स्लॉट का वितरण जनगणना के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता- जिन छात्रों की वार्षिक पारिवारिक आय 4.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है वे इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हर साल 10,000 छात्रों को यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। यदि कोई छात्र सामान्य डिग्री कोर्स का छात्र है उसे 5, 400 रुपये दिए जाएंगे और यदि टेक्निकल या मेडिकल कोर्स का छात्र है तो 7,800 रुपये दिए जाएंगे। 31 अक्टूबर तक छात्र इसके लिए आवेदन कर पाएंगे।



Source link

पिछला लेखडायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं नीम की पत्तियां ! मलेरिया से भी होगा बचाव
अगला लेखजैकलीन के वकली बोले- चार्जशीट में नाम आना साजिश: कहा- इस केस में मेरी क्लाइंट विक्टिम हैं; एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर खुद बताया मजबूत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।