UGC ने जारी की नई गाइडलाइन, सितंबर के अंत तक फाइनल ईयर की परीक्षा कराने के दिए निर्देश

0
4


  • ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से परीक्षा आयोजित कर सकते हैं संस्थान
  • 29 अप्रैल को जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक पहले जुलाई में आयोजित होनी थी परीक्षा

दैनिक भास्कर

Jul 07, 2020, 10:40 PM IST

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द न करने का फैसला लिया है। इस बारे में आयोग ने अपनी गाइडलाइन जारी कर जानकारी दी। आयोग के मुताबिक रिजल्‍ट जारी करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन, किसी भी संभव तरीके से परीक्षाएं आयोजित होनी चाहिए। इसके बाद गृह मंत्रालय ने हायर एजुकेशन सेकेट्री को पत्र लिखकर कॉलेज और यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है। पत्र में कहा गया है कि कॉलेज के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करना जरूरी है।

पहले जुलाई में होनी थी परीक्षा

सोमवार शाम यूजीसी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा आयोजित करने का समर्थन किया। आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइन में यूजीसी ने सितंबर के अंत तक अपने वैकल्पिक कैलेंडर को बदलने और संस्थानों को परीक्षा आयोजित करने को कहा। इससे पहले यूजीसी ने 29 अप्रैल को एक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था, जिसके मुताबिक यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित होनी थी।

कई राज्यों में रद्द हुई परीक्षाएं

वहीं, यूजीसी की गाइडलाइन्स आने से पहले ही कई यूनिवर्सिटीज ने अपने स्तर पर ही एग्जाम्स को लेकर फैसला ले लिया था। कई राज्यों में परीक्षाओं को रद्द तो कई ने स्थगित कर दिया था। ऐसे में यूजीसी की गाइडलाइन के बाद यह स्पष्ट नहीं है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश जैसे राज्य हायर एजुकेशन की सभी परीक्षाओं को रद्द करने के अपने फैसले पर दोबारा गौर करेंगे।





Source link

पिछला लेखफेसबुक से रिलायंस जियो को मिले 43574 करोड़ रुपए, अप्रैल में 9.99% हिस्सेदारी के लिए हुई थी डील
अगला लेखपुलिस ने सुशांत की बिल्डिंग के सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लिए, एक्टर की एक्ट्रेस दोस्त से भी होगी पूछताछ
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।