Treatment Of Mouth Ulcers: मुंह के छाले खत्म कर सकती है इलायची, बस ऐसे करें सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

0
1


treatment of mouth ulcers: पेट में गड़बड़ होने पर अधिकतर लोगों मुंह में छाले होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है.अगर मुंह में छाले की परेशानी लंबे समय तक है तो उसका इलाज जल्दी से जल्दी कर लेना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक छाले की परेशानी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है. मुंह के छालों की समस्या में इलायची बहुत ही प्रभावी होती है.  

जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मुंह के छालों को कम करने के लिए इलायची बेहद कारगर मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण छालों में होने वाली सूजन और दर्द को कम कर सकता है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए उनके बारे में नीचे जानते हैं…

मुंह के छालों से राहत पाने के लिए ऐसे करें इलायची का सेवन

1. शहद के साथ इलायची का सेवन
इलायची के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें. अब इसे खाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं. इससे छाले की परेशानी कम होगी. नियमित ऐसा करने से मुंह के छाले गायब हो सकते हैं.

2. इलायची और कत्था का सेवन
इलायची का पाउडर और कत्था मिक्स करके छालों में लगाएं, इससे आराम मिलेगा. इसके लिए इलायची का पाउडर लें, अब इसमें थोड़ा सा कत्था एड करें. इसके बाद इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं. कुछ देर बाद मुंह को धो लें. इससे काफी राहत मिलेगी. 

3. इलायची चबाकर खाएं
इलायची को चबाने से मुंह में छाले की परेशानी में काफी आराम मिलता है. इसके लिए सुबह-शाम इलायची चबाएं.

4. इलायची का पानी
1 कप पानी लें, इसमें 2 से 3 इलायची कूटकर डाल दें. अब इसे सुबह-शाम 1 चाय की तरह पिएं. इससे मुंह के छाले और सिरदर्द की परेशानी दूर होगी.

इस बात का रखें ध्यान
मुंह में छाले की परेशानी होने पर आप इलायची के इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

बच्चों के दांत और मसूड़ों को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी देने की न करें गलती

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखग्लॉसी लिपस्टिक को मैट लुक देने के लिए फॉलो करें ये स्‍टेप्‍स, नहीं पड़ेगी महंगी मैट लिपस्टिक की ज़रूरत
अगला लेखWWDC: एप्पल ने लॉन्च किए मैकबुक के दो नए अवतार, जानिए भारत में कब मिलेगा और क्या होगी कीमत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।