Tips to relieve stress: तनाव को मिनटों में दूर कैसे करें? एक्सपर्ट ने बताए यह 6 आसान उपाय

0
0


नई दिल्ली: कुछ लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव (stress) ले लेते हैं, जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ये खबर आपके लिए काम की है. तनाव (stress) से तुरंत राहत के लिए अगर कुछ नहीं किया तो यह तनाव हार्ट अटैक, स्ट्रोक या अवसाद जैसे किसी भी गंभीर खतरे को आमंत्रण दे सकता है. 

जाने-माने लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एच के खरबंदा के अनुसार, स्ट्रेस से शरीर की सुंदरता को भी नुकसान पहुंचता है. यही वजह है कि सेहत, सौंदर्य और खुशी के लिए तनाव दूर किया जाना बेहद जरूरी होता है. तनाव दूर करने के लिए आप हर रोज सुबह ऑफिस, स्कूल या कहीं भी काम पर जाने से पहले 5 मिनट का मेडिटेशन करें, यह आपको दिन भर तनाव से मुक्त रखता है. इसके अलावा कुछ और उपाय हैं, जो तनाव से राहत दिलाएंगे.

तनाव को दूर करने के 6 उपाय (6 ways to relieve stress)

1. 10 मिनट की फ्रेश वॉक
डॉक्टर एच के खरबंदा कहते हैं कि तनाव से आराम और तुरंत तरोताजा होने के लिए 10 मिनट की सैर से बेहतर क्या होगा, पार्क या गार्डेन में हरी घास पर टहलने से आपका तनाव दूर होगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे.

2. नहाते वक्त टब में डालें ये चीज
एक कप में दूध का पावडर, थोड़ा नमक, गुलाब की पंखुड़‍ियां, गुलाब का तेल, दो चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इसे नहाते वक्त टब में या बाल्टी में डाल दें. यह भी तनाव दूर करने में कारगर है.

3. रिलेक्सिंग एक्सरसाइज
तनाव से राहत पाने किए एक्सरसाइज भी जरूरी है. इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं. अब झुकें और हथेलियों को जांघ पर रखें. ठुड्डी जमीन के समानामतर हो यानी चेहरा सामने रखें. लंबी सांस लें और छोड़ें. कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं. आप हल्का महसूस करेंगे.

4. गुब्बारा फुलाना जरूरी
तनाव की अवस्था में गुब्बारा फुलाना सुनने में भले ही अटपटा लगे, लेकिन तनाव दूर करने के लिए यह कारगर वर्कआउट हैय इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचता है और रक्त संचार ठीक हो जाता हैय

5. स्टीम लें
डॉक्टर एच के खरबंदा ने बताया कि तनाव से राहत के लिए स्टीम एक आसान और कारगर उपाय है. आप सादे पानी से या किसी अरोमा ऑयल को डालकर स्टाम लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगे.

6. सकारात्मक सोच
आपको हमेशा टेंशन मुक्त रहने के लिए सकारात्मक सोच रखनी होगी. इसी के साथ आपको हर पहलू में नकारात्मक भाव रखने की अपेक्षा सकारात्मक भाव रखने होंगे. तभी आप टेंशन से दूर रह पाएंगे, अन्यथा टेंशन ऐसी चीज है जो मरते दम तक पीछा नहीं छोड़ता है.

ये भी पढ़ें Weight Loss coffee: ब्लैक कॉफी में मिला लें बस ये चीज, महीने भर में कम हो जाएगा वजन, पिघल जाएगी पेट की चर्बी





Source link

पिछला लेखदिल्ली-NCR में फिर लगे भूंकप के झटके
अगला लेखBlack Fungus: इन राज्यों में अब आंख और दिमाग के बाद जबड़े में भी हो रहा है ब्लैक फंगस, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।