Tips For Scholarship: अच्छे कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो ऐसे उठाएं स्कॉलरशिप का फायदा

0
0


हाइलाइट्स:

  • यहां जानें कैसे मिलेगी फुल-स्कॉलरशिप
  • कैसे ढ़ूंढ सकते हैं स्कॉलरशिप

Scholarship To Study: फुल स्कॉलरशिप यानी जिसमें पूरे तीन या चार वर्षों के विश्वविद्यालय एजुकेशन के लिए लगभग सारे खर्चे स्कॉलरशिप राशि में शामिल होते हैं। इसमें छात्र की ट्यूशन फीस, रहने, खाने, आने-जाने तक की लागत स्कॉलरशिप देने वाले के द्वारा कवर की जाती है। ऐसे स्कॉलरशिप के मिलने से एक छात्र बिना पैसे और खर्चे की चिंता किए अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाता है। हालांकि ऐसे ड्रीम स्कॉलरशिप बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। यहां पढ़ें स्कॉलरशिप पाने के लिए किन बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

कहां, कैसे ढूंढें
सबसे पहली बात आपको यह जाननी जरूरी है कि वास्तव में पूर्ण छात्रवृत्ति पाने के लिए कहां सर्च करें? तो सबसे पहले अापके द्वारा चुनी गई विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट चेक करें, क्योंकि वे आपके स्थान या आपके विषय के छात्रों के लिए अपने स्वयं के स्कॉलरशिप के अवसर प्रदान कर सकते हैं या संभवतः बाहरी छात्रवृत्ति की सूची दे सकते हैं जिन के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

पहले से तैयारी करें
यदि आप जानते हैं कि विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको पूर्ण छात्रवृत्ति की आवश्यकता होगी, तो यथासंभव अग्रिम तैयारी शुरू करें। कुछ विश्वविद्यालय विशेष ‘छात्रवृत्ति सप्ताहांत’ आयोजित करते हैं जिसमें 50-100 छात्रों को एक संकाय सदस्य के साथ साक्षात्कार के लिए परिसर में आमंत्रित किया जाता है। यदि आपको एक छात्रवृत्ति साक्षात्कार में भाग लेने जा रहे हैं, तो आपको इसे किसी अन्य औपचारिक साक्षात्कार के समान मानते हुए पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए। इसमें शामिल होने के लिए स्मार्ट कपड़े पहनना और उनके संभावित प्रश्नों के अच्छे उत्तरों के साथ अच्छी तरह से तैयारी करना, साथ ही आमंत्रित होने पर उनसे पूछने के लिए कुछ प्रश्न तैयार करना चाहिए।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: बेस्ट करियर ऑप्शन चुनने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

कड़ी मेहनत करें और प्रेरित रहें
कुछ स्कॉलरशिप केवल असाधारण छात्रों को प्रदान दी जाती है। ऐसे में खुद को कम या ज्यादा आंकने के बजाय स्कॉलरशिप पाने के लिए लगातार मेहनत करने और मोटिवेट रहने की जरूरत है।

खुद को अन्य आवेदकों से अलग बनाएं
फुल स्कॉलरशिप पाने के लिए खुद को अन्य आवेदकों से अलग बनाएं। इसका अर्थ है छात्रवृत्ति प्रदाताओं को दिखाने के लिए कुछ कोर्स गतिविधियां, कक्षा के बाहर के अपने जुनून और रुचियों का प्रदर्शन करना भी जरूरी होता है। छात्रवृत्ति प्रदाताओं द्वारा नेतृत्व कौशल को भी अत्यधिक महत्व दिया जाता है और आप इसे अपनी पाठ्येतर गतिविधियों या सामुदायिक कार्यों में प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने के लिए प्रदर्शित कर सकते हैं। एक और चीज जो वास्तव में आपको स्कॉलरशिप आवेदनों के मामले में दूसरों से अलग बना सकती है, वह है आपके अनुशंसा पत्रों के माध्यम से आपके अकादमिक और व्यक्तिगत गुणों पर एक बेहतरीन रिपोर्ट।

आवेदन निर्देशों को ध्यान से पढ़ें
आवेदन निर्देश बेहद स्पष्ट लग सकता है, लेकिन फिर भी आप गलती से किसी दस्तावेज या जानकारी को मिस करके अपने अवसरों को छोड़ना नहीं चाहते हैं तो छात्रवृत्ति के आवेदन निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। एप्लिकेशन मार्गदर्शन को ध्यान से और बार-बार पढ़ें, ताकि आपसे कुछ भी छूटने की संभावना कम हो और यदि आपको किसी भी चीज पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो तो प्रदाता को ईमेल करें।
इसे भी पढ़ें: Maths Tips and Tricks: 10वीं में मैथ्स एग्जाम में लाने हैं फुल मार्क्स, ये हैं आसान ट्रिक्स

एक असाधारण छात्रवृत्ति निबंध या कवर लेटर जमा करें
आपका आवेदन निबंध/कवर लेटर पूरी तरह से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला होना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट और संक्षिप्त हो, सही ढंग से स्वरूपित हो, अपने मुख्य विषय पर केंद्रित हो और इसमें वर्तनी और व्याकरण की गलतियां न हो। इसके लिए दोस्तों की मदद भी ले सकते हैं।

यथार्थवादी बनें
सच्चाई यह है कि पूर्ण छात्रवृत्ति करीब-करीब न के बराबर हैं जो हैं वे बेहद प्रतिस्पर्धी हैं। मतलब यह है कि किसी एक फुल स्कॉलरशिप के लिए कई उम्मीदवार रिक्वायरमेंट को पूरा करते हैं ऐसे में कंपीटिशन बढ़ जाती है। क्योंकि सभी को इसका लाभ नहीं मिल सकता। ऐसे में भी आप अपने लिए आवेदन करने से खुद को न रोकें लेकिन अपनी अपेक्षाओं के बारे में यथार्थवादी बनें।

याद रखें आप कितने छात्रवृत्ति आवेदन भेजे सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है और आम तौर पर आपको कितनी छात्रवृत्तियां दी जा सकती हैं, इसकी भी कोई सीमा नहीं है, इसलिए आप दो या अधिक छोटी छात्रवृत्ति का उपयोग करके अपनी फुल स्कॉलरशिप बनाने में सक्षम हो सकते हैं। अगर आपको रिजेक्शन मिलता है, तो निराश न हों जीवन में तब तक प्रयास करना बंद न करें जब तक कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त न कर लें।



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: भारत पेट्रोलियम लिमिटेड ने अप्रेंटिस के 168 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, 20 जुलाई तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रोसेस
अगला लेखटेस्ला का मानना है ऑटोपायलट उनकी कार को सेफ बनाता है, फिर भी पांच सालों में दस मौतें!
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।