tiktok scam: अब TikTok के नाम पर स्कैम, क्या आपको भी आया खतरे का मेसेज? – tiktok pro is a scam, users are getting messages to download tiktok pro but it’s a malware

0
30


सांकेतिक तस्वीर

प्राणेश तिवारी, नई दिल्ली

चाइनीज शॉर्ट विडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप TikTok को भारत में बैन कर दिया गया है। इस ऐप को अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है और भारत में ऐक्सेस नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद यूजर्स को टिकटॉक ऐक्सेस करने का लालच देकर उनके डिवाइस में मैलिशस ऐप इंस्टॉल करवाया जा रहा है। कई यूजर्स को मेसेज भेजे गए हैं कि वे टिकटॉक ऐक्सेस कर सकते हैं और एक लिंक दिया गया है।

भारत में करोड़ों यूजर्स टिकटॉक का रोज इस्तेमाल करते थे और ऐप बैन किए जाने के बाद वैसे ही फीचर्स वाले दूसरे ऐप्स डाउनलोड कर रहे हैं। ढेरों यूजर्स को अनजान नंबरों से और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर एक मेसेज भेजा जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि अब केवल TikTok Pro की मदद से भारत में टिकटॉक विडियो देखे या अपलोड किए जा सकते हैं। यह यूजर्स को स्कैम में फंसाने का एक तरीका है।

पढ़ें: चाइनीज ऐप हुए बैन, हर काम के लिए ये हैं बेस्ट इंडियन ऐप

NBT

मेसेज पर ना करें भरोसा।

टिकटॉक प्रो का लिंक

भेजे जा रहे मेसेज में लिखा गया है, ‘टिकटॉक विडियो इंजॉय करें और एक बार फिर क्रिएटिव विडियोज बनाएं। अब टिकटॉक केवल (TikTok Pro) में उपलब्ध है तो नीचे से डाउनलोड करें।’ इस मेसेज के नीच एक लिंक दिया गया है। http://tiny.cc/TikTokPro लिंक पर टैप करते ही एक apk फाइल डाउनलोड हो जाता है, जिसे इंस्टॉल करने पर TikTok आइकन वाला ऐप दिखता है लेकिन यह एक मैलवेयर है।

पढ़ें: केवल 5 आसान टिप्स, बढ़ जाएगी आपके फोन की बैटरी लाइफ

खतरनाक है मैलवेयर

अगर आपको भी इस तरह का मेसेज आया है तो गलती से भी नीचे दिए गए लिंक पर टैप ना करें। यह एक मैलवेयर है, जो डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। गैजेट्स नाउ हिंदी की टीम ने पाया कि यह मैलिशस ऐप दरअसल केवल टिकटॉक के नाम और आइकन को इस्तेमाल कर रहा है। इंस्टॉल होने के बाद यह यूजर्स से स्टोरेज और कैमरा-माइक्रोफोन ऐक्सेस करने की परमिशन ले लेता है और इसका गलत इस्तेमाल करता है।

अगली स्टोरी



Source link

पिछला लेखजयपुर में मंदिर का ताला तोडक़र चुरा ले गए छत्र
अगला लेखजयपुर में BSNL के टावर पर चढ़ा युवक, आखिर क्यों, यहां देखें तस्वीरें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।