Tesla ने मॉडल 3 और मॉडल Y कार रिकॉल की, जानिए क्या है इसकी बड़ी वजह

0
1


टेस्ला ने बड़ी संख्या में अपनी कार रिकॉल की.

टेस्ला की कार से अभी तक सीट बेल्ट की fault के कारण कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है. लेकिन यह कंपनी के लिए सही नहीं है. क्योंकि वह पहले से ही गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं का सामना कर रही है. पूरी दुनिया में कई कंपनियों द्वारा recall order होते रहते हैं और अधिकांश ऑटो निर्माता कंपनियां इसमें सक्रिय रूप से भाग लेती हैं.

नई दिल्ली. Tesla कम्पनी ने अपने मॉडल 3 और मॉडल Y के इलेक्ट्रिक वाहनों की करीब पांच हजार यूनिट्स को रिकॉल किया है. ताकि कंपनी इन यूनिट के अंदर सीट बेल्ट की समस्या की जांच कर सके. प्रभावित मॉडल 3 के यूनिट्स का निर्माण 2018 और 2020 के बीच किया गया था, जबकि संदिग्ध मॉडल Y units को 2019 और 2021 के बीच बनाया गया है. US मीडिया ने देश के राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि यह समस्या गलत तरीके से लगी हुई seat belt fasteners से संबंधित है. 

इस वजह से की Tesla ने रिकॉल – टेस्ला की कार से अभी तक सीट बेल्ट की fault के कारण कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है. लेकिन यह कंपनी के लिए सही नहीं है. क्योंकि वह पहले से ही गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं का सामना कर रही है. पूरी दुनिया में कई कंपनियों द्वारा recall order होते रहते हैं और अधिकांश ऑटो निर्माता कंपनियां इसमें सक्रिय रूप से भाग लेती हैं. Tesla के परफॉरमेंस को देखते हुए यह समस्या ग्राहकों के विश्वास को ठेस पहुंच सकती है.  कुछ समय से क्वालिटी के मुद्दों की कई शिकायतें काफी बार देखी जा रही हैं. इनमें से कुछ मामूली होती हैं. जबकि अन्य काफी गंभीर होते है और  इस तरह के मुद्दों EV निर्माता की छवि को चोट पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Kia Sonet बनी टॉप परफॉर्मर एसयूवी, मारुति Brezza और Tata Nexon को किया पीछे, यहां पढ़ें इसके फीचर्स

Tesla का ये कंपनी दे रही है टक्कर – Global EV मार्केट में Tesla कंपनी शुरू से ही lead कर रही है. क्योंकि यह गुणवत्ता में समझौता नहीं करती है, लेकिन प्रतिद्वंदी कंपनियां Tesla को पीछे करने का कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं देंगी. Volkswagen, Renault, Mercedes, Kia, Hyundai, और Toyota जैसी कंपनियों में से कुछ कंपनियों ने बैटरी से चलने वाले वाहन लॉन्च कर दिए हैं. वही कुछ कंपनियां ऐसे वाहनों को launch करने की योजना बना रहीं हैं. ऐसे में Tesla के लिए ये बहुत जरूरी है कि वह अपनी गुणवत्ता के साथ समझौता न करे.







Source link

पिछला लेख‘मां का दूध’ अब लैब में होगा तैयार, जानें कब बिकेगा बाज़ार में
अगला लेखAnganwadi Jobs 2021: No Exam! पंजाब में निकली कुल 4481 आंगनवाड़ी भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।