Team India: बार-बार क्यों बदल रहे कप्तान, टीम इंडिया की स्ट्रैटेजी या मजबूरी, कहीं टूट न जाए श्रीलंका का रिकॉर्ड?

0
1


नई दिल्ली: भारतीय टीम वनडे सीरीज के लिए जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) पहुंच गई है। 18 अगस्त से दोनों टीमों के बीच तीन मैच की सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए पहले घोषित हुई टीम की कप्तानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के पास थी। लेकिन गुरुवार को बीसीसीआई ने केएल राहुल (KL Rahul) को दौरे पर शामिल करने की घोषणा की। इसके साथ ही बताया गया कि वह टीम के कप्तान भी होंगे। भारत में क्रिकेट कप्तानों के बीच म्यूजिकल चेयर चल रहा है। हर सीरीज के साथ कप्तान बदल रहे हैं।

2022 में कप्तानों की लंबी लिस्ट
2021 टी20 वर्ल्ड कप तक विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में भारत के कप्तान थे। उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ी और बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से हटाया दिया। उसके बाद से भारतीय क्रिकेट में कप्तान अदला-बदली का खेल चल रहा है। रोहित शर्मा को वनडे और टी20 की कमान मिल गई। कोहली टेस्ट के कप्तान थे। रहाणे को हटाकर रोहित को टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया। इस बीच रोहित चोटिल हो गए। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कोहली और राहुल ने टीम की कप्तानी थी। फिर कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट में कमान मिली। रोहित ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की।

राहुल के अनफिट होना रही बड़ी वजह
भारतीय टीम के कप्तान में लगातार हो रहे बदलाव की बड़ी वजहों में एक उपकप्तान केएल राहुल का अनफिट होना था। आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे लिए कप्तान रोहित समेत प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया। राहुल टीम के कप्तान थे, लेकिन सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए। ऐसे में ऋषभ पंत को कप्तान बनाना पड़ा। फिर आयरलैंड में हार्दिक पंड्या को कप्तानी मिली, क्योंकि उस समय प्रमुख खिलाड़ी इंग्लैंड में थे।

रोहित शर्मा को हुआ कोरोना
इंग्लैंड दौरे पर अभ्यास मैच के दौरान ही रोहित शर्मा को कोरोना हो गया। केएल राहुल पहले ही टीम से बाहर थे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह को कप्तानी मिली। वनडे और टी20 में रोहित वापस लौट आए। फिर बारी वेस्टइंडीज दौरे की थी। यहां भी उपकप्तान केएल राहुल उपलब्ध नहीं थे, ऐसे में शिखर धवन को कप्तान बनाया गया। रोहित समेत प्रमुख खिलाड़ियों को वनडे में आराम दिया गया था। फिर टी20 में रोहित शर्मा वापस लौट आए। आखिरी मैच में रोहित को आराम देकर हार्दिक को कप्तानी मिली। अब जिम्बाब्वे दौरे पर भी धवन कप्तान थे, लेकिन राहुल के फिट होने के बाद उनसे कप्तानी वापस ले ली गई।

2022 में भारत के कप्तान
विराट कोहली (टेस्ट)
केएल राहुल (टेस्ट, वनडे)
रोहित शर्मा (टेस्ट, वनडे, टी20)
ऋषभ पंत (टी20)
हार्दिक पंड्या (टी20)
जसप्रीत बुमराह (टेस्ट)
शिखर धवन (वनडे)

क्या श्रीलंका से आगे निकल जाएगा भारत?
भारत के लिए इससे पहले एक साल में सबसे ज्यादा 5 खिलाड़ियों ने कप्तानी की थी। इस साल यह संख्या 7 तक पहुंच गई है। अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी टीम के लिए एक साल में इससे ज्यादा कप्तान नहीं रहे। 2017 में 7 खिलाड़ियों ने श्रीलंका की कप्तानी की थी। ऐसे में यह सवाल है कि क्या भारतीय टीम श्रीलंका का रिकॉर्ड तोड़ देगी? ऐसा होता मुश्किल दिख रहा है। क्योंकि उपकप्तान केएल राहुल के फिट होने के बाद रोहित शर्मा के नहीं रहने पर वह कप्तानी करेंगे।

किन वजहों से हुए बदलाव?
भारतीय टीम के कप्तान बदलने जानें की सबसे बड़ी वजह केएल राहुल का अनफिट होना रहा। उपकप्तान के अनफिट होने की वजह से जब भी कप्तान रोहित शर्मा के उपलब्ध नहीं होने या आराम दिए जाने पर बीसीसीआई को नया कप्तान चुनना पड़ रहा था। इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप से पहले बोर्ड सभी खिलाड़ियों का वर्क-लोड मैनेज भी कर रही थी, इस वजह से भी बार-बार कप्तान बदले गए।



Source link

पिछला लेखअडाणी समूह का हुआ ACC Limited और अंबुजा सीमेंट्स, CCI ने दी अधिग्रहण को मंजूरी
अगला लेखसोडियम की कमी से हो सकती है बैचेनी, थकान और सिरदर्द, जानें अन्य लक्षण
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।