Symptoms Of Thyroid: अगर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, तो समझ जाइए दस्तक देने वाली है गंभीर बीमारी

0
0


Thyroid Symptoms In Women: थायराइड की समस्या से दुनियाभर में काफी लोग परेशान है. ये बीमारी काफी घरों में पहुंच चुकी है. इसको जांचने का सबसे बेहतर तरीका ब्लड टेस्ट है. हालांकि थायराइड के लक्षण आसानी से नोट किया जा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको थायराइड के लक्षण बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आखिर थाइराइड क्या होता है. इससे पहले आपको बता दें थायराइड दो तरह की होता है. पहला हाइपोथायराइड जिसमें अकसर लोगों का वजन बढ़ता है और दूसरा हाइपरथाइराइड जिसमें लोगों का वजनतेजी से कम होता है. वैसे तो थायराइड की समस्या किसी को भी अफेक्ट कर सकती है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ये समस्या काफी आम है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या होने की संभावना अधिक होती है. चलिए थायराइड की बीमारी के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है.

क्या है थायराइड की बीमारी-
हमारे गले में एक तितली के आकार का थायराइड ग्लैंड होता है, जो गर्दन के सामने वाले हिस्से में स्थित होता है. यह ग्लैंड T3 और T4 हार्मोन का उत्पादन करती है. शरीर में थायराइड विकार होना आम है और यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है. कुछ लोगों में थायराइड की बीमारी जन्म से ही होती है, जबकि अन्य में ये बीमारी समय के साथ बढ़ती है…
 
थायराइड के प्रकार
थायराइड की समस्या आमतौर पर तीन प्रकार की होती है. हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म, थायराइड गांठ (जो कैंसर या गैर-कैंसर हो सकता है). इन तीनों प्रकार से लोग ग्रसित हो सकते हैं. लेकिन इनके लक्षण अलग-अलग होते हैं. 
 
1. हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण
 अगर आपको थकान लगती है, स्किन ड्राई होती है, महिलाओं का तेजी से वजन बढ़ने लगता है, बालों या नाखूनों का पतला होना, डिप्रेशन होना, धीमी गति से हृदय गति और मासिक धर्म की अनियमितता भी शामिल हैं.
 
2. हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण 
वहीं हाइपरथायरायडिज्म में अगर लक्षणों की बात करें तो तेजी से वजन कम होने लगना, अधिक भूख लगना, तेजी से हृदय गति,
चिंता और घबराहट होना, नींद ना आना और उभरी हुई आंखें होने लगती हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि थायरॉइड  के कारण महिलाओं में देखी जाने वाली कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं निम्न हैं, जैसे स्किन प्रोब्लम्स, अनियमित मासिक धर्म, इनफर्टिलिटी होना आदि. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखIND vs SL: तीसरे वनडे से पहले टीम इंडिया ने लिया आशीर्वाद, देशी अंदाज में की पूजा अर्चना
अगला लेख1900 रुपए में मिल रहा realme 9i, एक ऑप्शन पर क्लिक करते ही मिलेगा 12 हजार का डिस्काउंट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।