होम हेल्थ Swimming Benefits: स्विमिंग है एक बेहतरीन फुल बॉडी एक्सरसाइज, फिटनेस के लिए...

Swimming Benefits: स्विमिंग है एक बेहतरीन फुल बॉडी एक्सरसाइज, फिटनेस के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

0
0


हाइलाइट्स

स्विमिंग शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाती है.
स्विमिंग मेंटल और फिजिकल फिटनेस को बढ़ाती है.
स्विमिंग करने से शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं और आप फिट रहते हैं.

Health Benefits of Swimming : स्विमिंग एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है, इससे पूरे शरीर का एक साथ व्यायाम हो जाता है, स्विमिंग करने से एक नहीं बल्कि कई तरह के स्वास्थ लाभ मिलते हैं. स्विमिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है इसे करने से शरीर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं और आपकी बॉडी फिटनेस में सुधार होता है, यह वजन को नियंत्रित करने में भी कारगर है.

स्विमिंग करने से आपका कार्डियोवस्कुलर सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है, जिससे आपके हार्ट और लंग्स में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और हार्ट संबंधी कई प्रॉब्लम्स का खतरा कम होता है. स्विमिंग करने से लंग की कैपेसिटी इंक्रीज होती है और ये अस्थमा के रोगियों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. आज हम आपको स्विमिंग से होने वाले हैल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं.

स्विमिंग के हेल्थ बेनिफिट्स :
एनर्जी पॉवर बूस्ट करे :
फार्मेसी डॉट इन के अनुसार स्विमिंग करने से शरीर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है , जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता हैं. तैरने से शरीर की सारी मसल्स खींचती हैं, ये आपकी मेंटल और फिजिकल फिटनेस को मेंटेन करने में सहायक है.

यह भी पढ़ें – अच्छे रोल मॉडल बनते हैं A ब्लड ग्रुप के व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ

कैलोरी बर्न करना :
स्विमिंग करने से सबसे पहले आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है, एक घंटे की लैप स्विमिंग से 715 कैलोरी तक बर्न हो सकती है, क्योंकि ये एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है. यादि आप रोज स्विमिंग करते हैं तो ये आपकी बॉडी के एक्सट्रा फैट को कम कर मोटापे को बढ़ने नही देता है.

फुल बॉडी वर्कआउट :
स्विमिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है,जो शरीर की मसल्स पॉवर स्ट्रॉन्ग बनती है, इससे बॉडी बैलेंस और स्ट्रॉन्ग होती है, आप अगर रोज 30–45 मिनट स्विमिंग करते है तो आप ये सारे हेल्थ बेनिफिट्स एक साथ पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये उपाय अपनाएं

स्ट्रेस को कम करने में सहायक :
स्विमिंग मेंटल स्ट्रेस को कम करने में सहायक है , क्योंकि स्विमिंग करते समय बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और ये ब्रेन के कॉर्डिनेशन को भी बढ़ती है.

प्रेगनेंसी में सेफ एक्सरसाइज :
प्रेगनेंट औरतों के लिए स्विमिंग पूरी तरह से सुरक्षित एक्सरसाइज होती है, अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान स्विमिंग करती हैं तो ये आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है और स्विमिंग करने से कई कॉम्प्लिकेशंस कम हो सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link