Sweet Potato: सर्दियों में आपकी सेहत को चकाचक रखेगा शकरकंद का हलवा, जानें इसके अन्य फायदे

0
0


Benefits Of Sweet Potato Halwa Made At Home: आलू की ही तरह शकरकंद का भी सेवन शरीर को काफी फायदे पहुंचाता है. सर्दियों में शकरकंद  खासकर खाना चाहिए. शकरकंद स्वाद में हल्का मीठा होता है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. शकरकंद की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. आप इसे किसी भी प्रकार से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चाहें तो इसे उबालकर या फ्राई करके भी खा सकते हैं. लेकिन हम आपको बताएंगे सर्दियों में शकरकंद का हलवा खाने के फायदे. तो चलिए जानें शकरकंद का हलवा आपको किस तरह हेल्दी रख सकता है…

1. पचान शक्ति मजबूत करे
शकरकंद के सेवन से आपका पाचन दुरूस्त रहता है. वहीं अगर आप सादी शकरकंद न खाकर इसका हलवा बनाकर खाते हैं तो अन्य कई फायदे मिलेंगे. ये फाइबर से भरपूर होता है. जिससे यह आसानी से पच जाता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

2. डायबिटीज में फायदेमंद
आपको बता दें, शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए इसे डायबिटीज के मरीज आराम से खा सकते हैं. इसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो शकरकंद का हलवा सीमित मात्रा में खा सकते हैं. हलवा बनाने के लिए आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी.

3. शरीर में गर्माहट बनी रहती है
शकरकंद की तासीर गर्म होती है. इसलिए यह सर्दियों में ही अधिक बिकती है. इसके सेवन से आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा. आप चाहें तो शकरकंद के हलवे में ड्राई फ्रूट्स, गुड़ और देसी घी का इस्तेमाल करके बनाएं. सर्दियों में इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए आप शकरकंद को उबाल लें. फिर इसे घी में फ्राई करके ड्राई फ्रूट्स डालें, और गुड़ मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link

पिछला लेखSarkari Naukri: एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने कई पदों पर भर्ती, यहां चेक करें डिटेल
अगला लेखजॉर्ज फ्लॉयड की तरह एक और अश्वेत की हत्या VIDEO: अमेरिका में पुलिस ने बिजली के झटके दिए, ब्लैक लाइव्स मैटर की फाउंडर का भाई था
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।