Summer Health: डिहाइड्रेशन से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये खास चीजें

0
8


अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें भरपूर पानी हो.

गर्मी के मौसम (Summer Season) में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या होना आम है. इसकी वजह यह है कि गर्मी के मौसम में शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता रहता है.

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के असर से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. इससे शरीर में पानी की कमी होगी और डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है. गर्मी के मौसम (Summer Season) में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है. इसकी वजह यह है कि गर्मी में शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता रहता है. ऐसे में शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए पानी की जरूरत होती है. इस दौरान अगर कम पानी पिया जाता है, तो इससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा डिहाइड्रेशन होने या हीट स्ट्रोक की वजह से व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में लिक्विड्स के अलावा अपनी डाइट (Diet) में ऐसी कुछ चीजें शामिल की जाएं, जिनमें भरपूर पानी हो और जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर कर दें. आइए जानते हैं इनके बारे में.

गर्मियों में खीरे से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं. इसे सलाद के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह पानी की कमी तो पूरा करेगा और पसीने से साथ तो खनिज लवण शरीर से बाहर निकल जाते हैं, उनकी कमी को पूरा कर संतुलन बनाए रखेगा.

गर्मी को शांत करने के लिए धनिया और पुदीना की पत्तियां बहुत फायदेमंद हैं. इनको पानी में मिला कर पिया जा सकता है या फिर इनकी चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है. पुदीने की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं.

लौकी को आप सब्‍जी के तौर पर आहार में शामिल कर सकते हैं इसमें 90 फीसदी तक पानी होता है. इसे सप्‍ताह में कम से कम दो बार जरुर खाएं. इससे डीहाइड्रेशन की समस्‍या से बचा जा सकता है.ये भी पढ़ें – Monsoon Pregnancy: इस मौसम में रखें अपना ज़्यादा ख़्याल, काम आएंगे ये टिप्स

गर्मियों में दही खाना बहुत फायदेमंद होता है. यह डाइजेशन में मदद करता है. इसे आप खाने के साथ या फिर नमक, चीनी मिला कर खा सकते हैं.

इसके अलावा टमाटर में भी करीब 95 फीसदी पानी होता है. इसे भी आप सलाद के तौर पर आहार में शामिल कर सकते हैं या फिर सब्जी के रूप में इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

First published: July 5, 2020, 6:38 AM IST





Source link

पिछला लेखChandra Grahan 2020: ग्रहण के समय चंद्रमा होंगे धनु राशि में, जानें धनु राशि का स्वभाव
अगला लेखoneplus Nord price: OnePlus Nord इस देश में नहीं होगा लॉन्च, कंपनी ने बताई वजह – oneplus nord will be not be launched in us, company shares the reaosn
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।