Summer Diet: अब गर्मी में भी रहे हाइड्रेटेड, फॉलो करें ये डाइट चार्ट

0
1


गर्मी का मौसम आते ही हम सबके शरीर में पानी की कमी की शिकायत होने लगती है. इस वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए विशेषज्ञ हरी सब्जी,  फल और जड़ी बूटियों का सेवन करने का सुझाव देते हैं. मुंबई में रहने वाली प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ करिश्मा चावला के मुताबिक पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए लिक्विड डाइट का सेवन बहुत जरूरी होता है.

लिक्विड डाइट में शामिल चीजें

1: टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं.

2: मिक्स सलाद, रायता और पनीर सैंडविच को खाने से हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है.

3: तरबूज एक लिक्विड फल होता है जिसमें सबसे ज्यादा पानी की मात्रा पाई जाती है. इसमें लाइकोपीन भी होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को सूरज की तेज धूप से बचाता है. वहीं तरबूज के बीजों के अंदरूनी हिस्से को पका कर खाया जाता है और इससे आसानी से जैम, जेली और मुरब्बा बनाया जा सकता है.

4: तोरई की सब्जी हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है. ये विटामिन सी से भरपूर होने के चलते इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है. पोटेशियम की मात्रा उच्च होने के चलते ये रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करती है.

डिहाइड्रेशन से कैसे बचें?

1: डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे ज्यादा हमें गर्मी के मौसम में होती है. इसलिए इससे बचने के लिए दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना जरूरी होता है. वहीं लिक्विड में नारियल पानी, स्मूदीज, इन्फ्यूस्ड वॉटर, वेजिटेबल जूस, डैंडेलियन टी और मट्ठा पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

2: गर्मी के मौसम में रात के समय प्रोटीन से भरपूर खाना जैसे मछली और चिकन काफी पसंद किया जाता है इसलिए दिन में हमें लाइट डाइट वाला आहार लेना चाहिए जिससे डाइजेशन की समस्या से बचा जा सके.

3: बाजरे की जगह ज्वार की रोटियां गर्मी में खाना ज्यादा लाभकारी होता है.

4: गर्मियों के मौसम में शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे सूजन और एसिडिटी हो सकती है. इसलिए लाइम वॉटर, लस्सी, गन्ने का जूस पीना चाहिए.

इसे भी पढ़ें

Heatstroke Tips: गर्मी में लू लगने से कैसे बचें, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

गर्मी को मात देने के लिए ये टिप्स हैं कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और शरीर के तापमान को स्थिर रखेंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखIB Result 2021: एमएचए इंटेलिजेंस ब्यूरो ACIO टीयर-1 का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक और देखें टीयर-2 अपडेट
अगला लेखBSEB 10th Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम जारी होने का इंतजार, अधिकारी ने दी ये सूचना!
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।