Sugar Scrubs: घर बैठे ऐसे करें चीनी स्क्रब, चमक उठेगी स्किन, बेहद खूबसूरत दिखने लगेगा चेहरा

0
1


Homemade Sugar Scrubs: अगर आप चेहरे को गोरा बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं चीनी स्क्रब ( Sugar Scrubs) के फायदे. जी हां आप घर बैठे चीनी स्क्रब ( Sugar Scrubs) की मदद से न सिर्फ पिंपल (Pimple) और चेहरे के दाग धब्बे (facial scars) हटा सकती हैं, बल्कि चेहरे को भी बेहद खूबसूरत बना सकती हैं. 

स्किन एक्सपर्ट्स (skin experts) की मानें तो चीनी त्वचा (skin)  के रूखेपन को दूर करने और नेचुरल मॉइस्चराइजर (natural moisturizer) के रूप में काम करती है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करती है. चीनी से घर पर तैयार स्क्रब मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. नीचे जानिए चीनी के इस्तेमाल का तरीका.

1. शहद और चीनी (honey and sugar)

डेड स्किन (dead skin) को हटाने के लिए शहद और चीनी का उपयोग करें. इसके लिए दोनों सामग्री को समान मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर स्क्रब करें. इससे त्वचा की गंदगी साफ होने में मदद मिलेगी. 

2. चीनी और नींबू  (sugar and lemon)
चीनी और नींबू से आप एक स्क्रब  तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल 2 चम्मच चीनी और 4 चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. इस माश्रण से चेहरे पर तब तक मालिश करें जब तक चीनी पिघल न जाए. इसके बाद आप अपने चेहरे को पानी से धो लें. इससे टैन और काले धब्बे दूर होते हैं.

3. जैतून या बादाम का तेल और चीनी (olive or almond oil and sugar)
एक बड़ा चम्मच जैतून या बादाम का तेल लें और इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें. ये सभी टॉक्सिन को निकालता है. ये आपको एक नेचुरल ग्लो देता है. 

4. चुकंदर और चीनी (Beet and Sugar)
होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चुकंदर के रस में एक चम्मच चीनी मिलानी होगी. इसे होठों पर एक मिनट तक मलें और फिर साफ कर लें.

5. मिल्की स्क्रब  (Milky Scrub)
आप एक मिल्की स्क्रब तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको संतरे के तेल की 5 बूंदें, 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच दूध की मलाई, 3 चम्मच जैतून के तेल की जरूरत होगी. इन सभी सामग्री को मिलाएं और त्वचा पर लगा कर स्क्रब करें. ये आपकी त्वचा से गंदगी निकालने और टोन करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें; सांवली त्वचा को गोरा बनाएगा बस 1 आलू, जान लीजिए उपयोग का आसान तरीका, चमक उठेगा चेहरा

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले संबंधित क्षेत्र के एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.





Source link

पिछला लेखशानदार माइलेज के साथ मिलेंगे दमदार फीचर्स इन 3 स्कूटर में, जानिए इनके बारे में..
अगला लेखपश्चिम बंगाल विधानसभा ने पारित किया प्रस्ताव, राज्य में 52 साल बाद फिर बनेगी विधान परिषद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।