Sugar Craving: मीठी चीजों को देख होती है क्रेविंग तो इस तरह करें कंट्रोल, लंबी उम्र तक रहेंगे फिट

0
1


How To Stop Sugar Cravings : हमारे देश में हर खास मौके पर कुछ मीठा (Eating Sweet) खाने और खिलाने का रिवाज है. ऐसे में मिठाइयां, केक, चॉकलेट, कुकीज आदि घर घर में मौजूद होती है जिन्‍हें देखती ही मुंह में पानी आ जाता है. कई लोगों को तो मीठी चीजों के लिए इतनी ज्‍यादा क्रेविंग (Sugar Craving) होती है कि वे हर घंटे कुछ ना कुछ मीठी चीजों को खाने का बहाना ढूंढते रहते हैं और जरूरत से अधिक मीठी चीजें खाते रहते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शुगर क्रेविंग बहुत ही कॉमन सी समस्‍या है जो महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है. पाया गया है कि जहां 68 प्रतिशत पुरुषों में शुगर क्रेविंग की समस्‍या पाई जाती है वहीं 97 प्रतिशत महिलाएं शुगर क्रेविंग की शिकार हैं. डाइटरी गाइडलाइन ऑफ अमेरिकन्‍स के मुताबिक, हमारे रोज की कैलोरी इंटेक में अधिक से अधिक 10 प्रतिशत ही शुगर इंटेक होना चाहिए. मतलब अगर आप रोज 2000 कैलोरी लेते हैं तो इसमें 12 चम्‍मच से अधिक मीठी चीजें आपकी सेहत (Health) को नुकसान (Harm) पहुचा सकती हैं.

शुगर केविंग के नुकसान

-शरीर में डीहाइड्रेशन की शिकायत.

-हार्मोनल बदलाव.

-तनाव बढना.

-न्‍यूट्रिशन की कमी होना.

-बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ सकता है.

-हार्ट प्रॉब्‍लम हो सकता है.

-मोटापा आ सकता है.

शुगर क्रेविंग हो तो इन हेल्‍दी चीजों का करे सेवन

1.बेरीज़

अगर आपको मीठा खाने का मन करे तो आप घर पर तरह तरह की बेरीज़ रखें और इन्‍हें खाएं. ये आपके शरीर में एंटीऑक्‍सीडेट, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स की आपूर्ति करेगा और आप मीठा एन्‍जॉय भी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज या मोटापे के मरीजों से नहीं होती भूख कंट्रोल, अपनाएं विशेषज्ञों के बताए ये उपाय

2.डार्क चॉकलेट

अगर आपको केक, चॉकलेट, कुकीज आदि खाना अच्‍छा लगता है तो इनके बदले डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. शोधों में पाया गया है कि इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लामेट्री गुण होते हैं जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं.

3.चीया सीड

चीया सीड में भरपूर मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड, फाइबर आदि पाया जाता है. यह आपकी क्रेविंग को भी कम करता है. ऐसे में आप टीवी देखते समय या काम के दौरान बिस्‍कुट या केक आदि की बजाय रोस्‍टेड चीया सीड खा सकते हैं.

4.खजूर

खजूर न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन आदि पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो आप खजूर खाएं.

5.पिस्‍ता

पिस्‍ता में हाई प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट पाया जाता है जो बेहतर हेल्‍थ के लिए जरूरी है. ऐसे में जब भी शुगर क्रेविंग हो तो आप पिस्‍ता खा सकते  हैं.

इसे भी पढ़ेंः सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

6.ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट को आप आसानी से मीठी चीजों के साथ रीप्‍लेस कर सकते हैं. ये स्‍वाद में टेस्‍टी और मीठा होता है लेकिन यह सेहत को नुकसान की जगह फायदा पहुंचाता है.

7.चीज़

चीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, गुड फैट, सोडियम, कैल्शियम आदि होता है जो लगभग हर फ्रिज में पाया जाता है. ऐसे में आप चीज क्‍यूज अपने साथ कहीं भी कैरी करें और क्रेविंग हो तो इसे खाएं.    

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle





Source link

पिछला लेखजम्मू-कश्मीर में दो साल बाद नहीं दिखेगा आतंकवाद : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा
अगला लेखप्रधानमंत्री मोदी आज ‘सिडनी डायलॉग’ को करेंगे संबोधित, टेक्नोलॉजी विकास पर करेंगे बात
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।