Study Abroad: अगर आप यूनाइटेड किंग्डम से मास्टर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है, यहां देखें

0
0


अगर आप यूनाइटेड किंग्डम (UK) से मास्टर्स की डिग्री (Masters degree In UK) प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। भारत और यूनाइटेड किंगडम (UK) ने ए-लेवल, ग्रेजुएशन और मास्टर सहित एक-दूसरे के एजुकेशन सर्टिफिकेट को मान्यता देने के लिए एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किया है। विशेष रूप से, इस कदम से यह उम्मीद जताई जा रही है कि एक वर्षीय मास्टर डिग्री के समकक्ष के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे को हल करने और भविष्य में अधिक भारतीयों को यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

आपको जानकारी दे दें कि यूके से एक वर्षीय मास्टर डिग्री को भारत में दी जाने वाली दो वर्षीय मास्टर डिग्री के बराबर नहीं माना जाता है। यूके से एक वर्षीय मास्टर डिग्री वाले छात्रों को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से समकक्ष सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना पड़ता है। यूके से एक वर्षीय मास्टर्स डिग्री वाले छात्र भी भारत में सरकारी नौकरियों या पीएचडी के लिए योग्य नहीं माने जाते। हालांकि इंजीनियरिंग, चिकित्सा, नर्सिंग, फार्मेसी, कानून और वास्तुकला में प्रोफेशनल डिग्री को नए एमओयू के तहत अब भी शामिल नहीं किया गया है।

यूनाइटेड किंगडम भारतीय छात्रों के लिए एक प्रमुख डेस्टिनेशन रहा है। गैर-यूरोपीय संघ के देशों में, भारत के छात्र चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। यूके सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय छात्रों ने 2020/21 में सभी गैर-यूरोपीय संघ के नामांकन में 19% का प्रतिनिधित्व किया – 2016/17 में 20,000 से कम छात्रों से 2020/21 में 84,000 से अधिक छात्रों का प्रतिनिधित्व किया। ब्रिटेन की सरकार नए एमओयू को ब्रेक्सिट के बाद के युग में अपने शिक्षा क्षेत्र के लिए एक बड़े बढ़ावा के रूप में देख रही है।



Source link

पिछला लेखGinger Benefits: खाली पेट अदरक का सेवन है बेहद फायदेमंद, दिल की सेहत करता है दुरुस्त
अगला लेखटाइगर श्रॉफ-दिशा पाटनी का हुआ ब्रेकअप?: 6 साल तक डेट करने के बाद अलग हुए दोनों, 1 साल पहले आई थी रिश्ते में दरार!
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।