Strong Bones: सिर्फ Vitamin D ही नहीं, मजबूत हड्डियों के लिए ये चीज भी है जरूरी; क्या आप जानते हैं?

0
0


Bones Health: स्वस्थ हड्डियों का निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण है. बचपन, जवानी और शुरुआती बुढ़ापे के दौरान मिनिरल आपकी हड्डियों में शामिल हो जाते हैं. यदि 30 वर्ष की आयु आप में पर्याप्त हड्डी का निर्माण नहीं होता है या बाद में कभी हड्डियों को नुकसान होता है, तो फिर नाजुक हड्डियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है जो आसानी से टूट जाती हैं. हालांकि, कई पोषण और लाइफस्टाइल की आदतें मजबूत हड्डियों का निर्माण करने और उन्हें बढ़ती उम्र में सुरक्षित बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. आपने अक्सर सुना होगा कि हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है, लेकिन आपको बता दें कि हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम की भी जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि हड्डियों को हेल्दी कैसे बनाए.

कैल्शियम
एक वयस्क को प्रतिदिन 700mg कैल्शियम की आवश्यकता होती है. तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो भी कुछ खा रहे हैं उनमें आपकी कैल्शियम की जरूरत पूरी हो जाए. इन चीजों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है-
दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट

  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- ब्रोकोली, गोभी और भिंडी, लेकिन पालक नहीं
  • सोया सेम
  • टोफू
  • अतिरिक्त कैल्शियम के साथ पौधे-आधारित ड्रिंक (जैसे सोया ड्रिंक)
  • नट्स
  • रोटी और फोर्टिफाइड आटे से बनी कोई भी चीज़
  • मछली

प्रोटीन
स्वस्थ हड्डियों के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि लगभग 50% हड्डी प्रोटीन से बनी होती है.

विटामिन डी और विटामिन के
मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए विटामिन डी और विटामिन के बेहद जरूरी हैं. विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य में कई भूमिकाएं निभाता है, जिसमें से एक है आपके शरीर को कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद करना. वहीं, विटामिन K2 हड्डियों के निर्माण में शामिल प्रोटीन ओस्टियोकैल्सिन को संशोधित करके हड्डियों की सेहत को सपोर्ट करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखरूस का दावा- सोलेडार शहर पर हमारा कब्जा: कहा- हमने 500 यूक्रेनी सैनिक मारे; यूक्रेन ने दावे खारिज किए, बोला- लड़ाई जारी है
अगला लेखमखाना दूर करेगा बीपी, कोलेस्ट्रॉल की चिंता ! इन 5 बड़ी बीमारियों में भी है असरदार, आज से ही खाना कर दें शुरू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।