Stomach Pain Relief: इन 5 आदतों के चलते गर्मियों में बढ़ जाती पेट दर्द की समस्या, जल्द बदलना ही बेहतर

0
1


Stomach Pain Relief: गर्मियों के मौसम में आप भी पेट दर्द की समस्या से जूझते हैं, गैस की समस्या होती है? अगर आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ आदतों को में बदलाव लाना होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डाइजेशन सही नहीं होने से पेट दर्द की समस्या होती है. बेहतर डाइजेशन के ल‍िए आपको कुछ आदतों को अवॉइड करना चाह‍िए जैसे पानी कम पीना या एक्‍सरसाइज न करना. 

पेट दर्द का कारण बनती हैं ये आदतें- These habits cause stomach pain

1. ऑयली फास्‍ट फूड खाना

गर्मि‍यों के द‍िनों में ज्यादा ऑयली या फास्‍ट फूड करना अवॉइड करना चाह‍िए. अगर आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो पेट में दर्द, गैस, डायरिया की समस्या हो सकती है. 

2. अधिक शुगर खाना
 
पेट दर्द की समस्या से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में अधिक शुगर का सेवन अवॉइड करना चाहिए,  इसके अलावा आप ठंडी ड्र‍िंक्‍स का सेवन भी अवॉइड करें. अगर आप शुगर की क्रेव‍िंग हो रही है तो ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं. 

3. कम पानी पीना

पर्याप्त पानी का सेवन नहीं करने से भी पेट दर्द की समस्या हो सकती है. ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाहए. इसके अलावा आप कोकोनट वॉटर, जूस, छाछ का सेवन करें.

4. अधिक कॉफी और एल्कोहल का सेवन करना

अधिक कॉफी और एल्कोहल के सेवन से पेट में दर्द हो सकता है. एल्‍कोहल से पेट गरम होता है इसल‍ि‍ए गर्मी के मौसम में आपको कॉफी या एल्‍कोहल का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाहि‍ए. 

5. वर्कआउट न करना 
वर्कआउट न करने से पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है और आपको पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है।. सभी उम्र के लोगों को ब्र‍िस्‍क वॉक, योगा या वॉक जरूर करना चाह‍िए.

पेट दर्द से बचने के ल‍िए अपनाएं ये टिप्स- Follow these tips to avoid stomach pain

  1. फाइबर र‍िच फूड्स में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें.
  2. दही में प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है और ये पेट के ल‍िए भी लाभदायक है.
  3. दही का सेवन करने से डायर‍िया की समस्‍या भी न‍िजात म‍िलता है।.
  4. तला भोजन अवॉइड करें और स‍िंपल और एनर्जेट‍िक फूड्स पर फोकस करें.
  5. समय पर सोएं और रात में 8 बजे के बाद कुछ भी खाना अवॉइड करें.

Pot Water Benefits: सुबह उठकर खाली पेट पीएं ये पानी, बढ़ेगी इम्युनिटी, मिलेंगे जबदस्त फायदे

 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखब्रह्मास्त्र: KRK ने फिल्म की टीम को कहा कंफ्यूज, बोले- पहले आप सब डिसाइड कर लो कि कहना क्या है
अगला लेखLG Automatic Washing Machine खरीदने का सही मौका, Amazon पर मिल रहा भारी डिस्काउंट – lg fully automatic washing machine discount offer amazon best price
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।