St Stephens Admission 2020: सेंट स्टीफंस में रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, देखें डीटेल्स

0
3


सभी छात्रों को ऑफिशल ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म का इस्तेमाल करके सेंट स्टीफंस कॉलेज में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उनके डीयू का अपना रजिस्ट्रेशन नंबर बताना होगा।

Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सेंट स्टीफंस कॉलेज ने 7 जुलाई से कॉलेज की अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक कैंडिडेट्स को पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐडमिशन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। पंजीकरण और आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद छात्रों को एक यूनिवर्सिटी ऐप्लिकेशन नंबर आवंटित किया जाएगा। उनको कॉलेज ऐडमिशन के लिए पंजीकरण कराते समय उस नंबर का इस्तेमाल करना होगा। सभी छात्रों को सेंट स्टीफंस कॉलेज के ऑफिशल ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन कराते समय स्पष्ट रूप से अपना डीयू रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना होगा। सेंट स्टीफंस में दाखिले के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 18 जुलाई, 2020 है।

कॉलेज के पोर्टल पर उपलब्ध अपडेट के अनुसार, इस साल यूजी और पीजी दोनों के लिए ऐडमिशन पूरी तरह ऑनलाइन है। सभी छात्रों को आवेदन की आखिरी तारीख 18 जुलाई से पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रेशन साइट पर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। विदेश के छात्रों को आवेदन करते समय डीयू रजिस्ट्रेशन नंबर की बजाय वह नंबर डालना होगा जो उनको विदेश छात्र पंजीकरण कार्यालय से मिला होगा।

कोविड-19 की वजह से इंटरव्यू भी ऑनलाइन होगा और स्पोर्ट्स कोटा के तहत ऐडमिशन के लिए ट्रायल नहीं होगा। कॉलेज ने रविवार को जारी अपनी प्रॉसपेक्टस में यह जानकारी दी है। इस साल लिखित परीक्षा भी नहीं होगा। अल्पसंख्यक संस्थान होने की वजह से सेंट स्टीफंस में क्रिस्चन छात्रों के लिए 50 फीसदी सीट आरक्षित होती है। कॉलेज की ओर से अभी कटऑफ डेट्स का ऐलान नहीं किया गया है। ऐडमिशन के लिए 12वीं क्लास के मार्क्स को 85 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और कोरोनावायरस महामारी की वजह से कोई लिखित परीक्षा नहीं होने की स्थिति में इंटरव्यू को 15 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। प्रॉसपेक्ट्स के मुताबिक, इंटरव्यू में शैक्षिक, पाठ्येतर गतिविधियों, सामान्य ज्ञान और सेंस ऑफ वैल्यूज से सवाल पूछे जाएंगे। जो छात्र कास्ट कोटा के तहत दाखिला चाहते हैं उनको दाखिला प्रक्रिया के समय संबंधित प्रमाणपत्र दिखाना होगा।

Web Title st stephens registration 2020 process starts from 7 july see details(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

पिछला लेखयूनिटेक के प्रमोटर संजय चंद्रा को SC से राहत, कोरोना की वजह से माता-पिता के अस्पताल में भर्ती होने पर मिली जमानत
अगला लेखयामहा मोटर इंडिया ने कोविड-19 महामारी में अग्रिम मोर्चे पर काम करने वालों के लिए पेश की विशेष कर्ज योजना
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।