spying tools: पत्नी को ट्रैक करने या पति की जासूसी का ऑफर, गूगल ने बैन किए ऐड – want to track your wife’s phone or spy on your husband, google bans ads with new policy

0
2


सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली

गूगल की ओर से ऐड पॉलिसी अपडेट की गई है और अब आपको पति की जासूसी करवाने या पत्नी का फोन ट्रैक करने जैसे ऐड नहीं दिखाई देंगे। गूगल ने अनाउंस किया है कि कंपनी अब ऐसे प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज के ऐड सपॉर्ट नहीं करेगी, जो किसी की सहमति के बिना उसे ट्रैक या मॉनीटर करने जैसे ऑफर्स देती हैं। गूगल की ओर से कहा गया है कि नया रूल स्पाईवेयर और पार्टनर के सर्विलांस के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नॉलजी पर भी लागू होगा।

टेक्स्ट मेसेज, कॉल्स और ब्राउजिंग हिस्ट्री मॉनीटर करने वाले टूल्स भी इसी कैटिगरी में आएंगे। सर्च इंजन कंपनी की ओर से कहा गया है कि जो GPS ट्रैकर अपनी मार्केटिंग बिना लोगों को बताए उनकी जासूसी करने जैसे दावों के साथ करते हैं, उनके ऐड अब गूगल नहीं दिखाएगा। ऐसे उपकरणों में ऑडियो रिकॉर्डर्स, कैमरा, डैश कैम और स्पाई कैमरा आते हैं। इसके अलावा किसी और टेक्नॉलजी को भी जासूसी से जोड़कर मार्केटिंग अब नहीं की जा सकेगी।

पढ़ें: केवल 5 आसान टिप्स, बढ़ जाएगी आपके फोन की बैटरी लाइफ

11 अगस्त से लागू होगी पॉलिसी

सर्च इंजन कंपनी गूगल की ओर से यह जरूर कहा गया है कि उन प्राइवेट इन्वेस्टिगेशन सर्विसेज और प्रोडक्ट्स के ऐड बैन नहीं किए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल पैरंट्स अपने बच्चों की सिक्यॉरिटी के लिए करते हैं। नई पॉलिसी से ऐसे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बाहर रखा गया है। गूगल की यह ‘इनेबलिंग डिसऑनेस्ट पॉलिसी’ 11 अगस्त से लागू हो जाएगी। इस पॉलिसी में 2018 में की गई एक स्टडी के आधार पर अपडेट किए गए हैं।

पढ़ें: चाइनीज ऐप हुए बैन, हर काम के लिए ये हैं बेस्ट इंडियन ऐप

दिखते हैं फिल्टर सर्च रिजल्ट्स

साथ ही पार्टनर का फोन ट्रैक करने या जासूसी करने से जुड़े सर्च टर्म्स के बदले भी गूगल फिल्टर किए गए रिजल्ट्स दिखाता है। ऐसे सर्च टर्म्स पर दिखने वाले ऐड्स को लेकर भी गूगल की सख्त पॉलिसी है। स्टडी में सामने आया है कि ‘इंटीमेट पार्टनर के सर्विलांस से जुड़े सर्च टर्म्स’ पर ऐड नहीं दिखाए जा रहे थे। गूगल के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि कंपनी अपनी पॉलिसी से जुड़े सर्च टर्म्स लगातार अपडेट करता रहता है। नए सर्च वर्ड्स भी इसमें शामिल किए जाएंगे।

अगली स्टोरी



Source link

पिछला लेखFinal Year Exams: परीक्षा कराने के फैसले का विरोध, जानें सरकार ने क्या कहा
अगला लेखइम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, मिलेगा भरपूर फायदा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।