Skin Care Tips: रात में कच्चा दूध लगाना है बेहद फायदेमंद, इन 7 दिक्कतों से मिलती है निजात

0
1


Skin care: रात में आपकी त्वचा खुद को रिपेयर करती है और कमियों को दूर करती है. इसलिए रात में त्वचा की देखभाल करनी बहुत जरूरी है. स्किन केयर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे पर कच्चा दूध लगाना बेहद फायदेमंद होता है, जो कि कई फेस क्रीम और फेस लोशन से बेहतर है. आइए जानते हैं कि चेहरे पर कच्चा दूध लगाने (raw milk benefits) के फायदे कौन-से हैं और फेस पर कच्चा दूध कैसे लगाना चाहिए.

Raw Milk Benefits: चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे
कच्चे दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस और प्रोटीन की मात्रा काफी होती है. जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. आइए रात में कच्चा दूध लगाने के फायदे जानते हैं.

  1. ड्राई स्किन (dry skin) का इलाज करने के लिए कच्चा दूध फायदेमंद होता है. यह स्किन के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है. आप इसके लिए रात में चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सो सकते हैं.
  2. रात में कच्चा दूध लगाकर स्किन की डेड सेल्स (dead cells exfoliation) को भी हटाया जा सकता है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड ये काम करता है.
  3. अगर आप झुर्रियां (remove wrinkles) हटाना चाहते हैं, तो रात में सोने से पहले रोज कच्चे दूध से फेस पर मसाज करें. यह आपकी स्किन एजिंग के लक्षणों को दूर कर देगा.
  4. चेहरे पर मुंहासे की समस्या (remove pimples) को भी कच्चा दूध दूर कर सकता है. इसके लिए आप रात में कच्चे दूध में थोड़ा नमक मिलाकर चेहरे पर लगाकर सो जाएं.
  5. गर्मी में स्किन टैनिंग होना काफी आम बात है. अगर आपकी त्वचा पर भी सांवलापन आ गया है, तो आप कॉटन में कच्चा दूध लें और चेहरे पर लगाएं. स्किन पर कच्चा दूध 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें.
  6. डार्क सर्कल (dark circle removal) कम करने के लिए भी कच्चा दूध चेहरे पर लगाया जा सकता है. आप कॉटन से कच्चा दूध आंखों के आसपास लगाएं और करीब 10 मिनट बाद धो लें. इससे डार्क सर्कल कम होना शुरू हो जाएंगे.
  7. चेहरे को चमकदार (glowing skin tips) बनाने के लिए भी कच्चा दूध इस्तेमाल किया जा सकता है. आप रोज रात में साफ चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखHoney for Weight Loss: वेट लॉस करने के लिए रात में खाएं शहद, ये हैं शहद खाने के 3 तरीके
अगला लेखMS Dhoni live: ‘बालों में कलर लगाया था तो बंद कर दिया’… जब ऋषभ पंत के इंस्टाग्राम लाइव पर आते ही भागे माही
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।