Side Effects Of Jamun: अगर है ये समस्‍या तो कभी न करें जामुन का सेवन, फायदे की बजाए होगा नुकसान

0
2


Side Effects of Jamun: गर्मी (Summer) के मौसम में जा‍मुन (Jamun) खाना किसे पंसद नहीं होता. गहरे बैंगनी रंग के इस फल को न्‍यूट्रिशन का पावर हाउस भी कहा जाता है. स्‍वाद से भरपूर इस फल में कई औषधीय गुण होते हैं और यही वजह है कि इसे आयुर्वेद और यूनानी चिकित्‍सा पद्धति में बरसों से प्रयोग में लाया जाता रहा है. इसका प्रयोग इंसान के शरीर को कई जानलेवा रोगों से बचाए रखने में मदद करता है. जामुन का सेवन करने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि शरीर में खून की कमी पूरी होने के साथ ,ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है. इसके अलावा भी जामुन का सेवन करने के अनगिनत फायदे हैं. इतने गुणों से भरपूर होने के बावजूद कुछ लोगों को इनका सेवन करने की मनाही की जाती है. आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को जामुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है.

1.ब्लड शुगर की हो समस्‍या  

जामुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में तो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए जामुन की गुठली का पाउडर या जामुन को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार लोग ब्लड शुगर पर जल्दी नियंत्रण पाने के लिए जरूरत से ज्‍यादा इसका सेवन करने लगते हैं जो लो ब्लड प्रेशर की वजह बन जाता है. ऐसे में इसके सेवन से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़ें : रात में नहीं आती नींद? लाइफस्‍टाइल में इन चीजों को करें शामिल

2.कब्ज की हो समस्‍या  

अगर आप कब्‍ज की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो बता दें कि जामुन में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में इसका अधिक सेवन व्यक्ति को कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है.

3.मुंहासे से हों परेशान  

अगर आपकी त्‍वचा तैलीय है और आपके चेहरे पर मुंहासे आते रहते हैं तो आपको बता दें कि अगर आप जामुन का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको चेहरे पर मुंहासे की समस्या और हो सकती है.

4.हो सकती है उल्टी

कई लोगों को जामुन खाने के बाद उल्टी आने की शिकायत रहती है. ऐसे में शुरुआत में आप दो तीन जामुन का सेवन करें. अगर ऐसा करने पर कुछ बुरा असर ना दिख रहा हो तभी जामुन खाएं.

5.हुई हो सर्जरी

दरअसल जामुन ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करता है और इसका सेवन प्रेशर को कम करने के लिए भी किया  जाता है. इसलिए सर्जरी के दौरान और बाद में इसका सेवन करने से बचना चाहिए. अगर किसी तरह की सर्जरी होनी है तो सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले जामुन का सेवन बंद कर दें.

6.खून के थक्के जमना

अगर आपको एथेरोस्क्लेरोसिस और रक्त के थक्के से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो आपको जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए. यह आपकी इस समस्‍या में ट्रिगर का काम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : सरसों के तेल के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

7.वात दोष की हो समस्‍या

इसके सेवन से वात दोष होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपको वात दोष संबंधी समस्या है तो जामुन का सेवन करने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखMahindra XUV300 खरीदने का बेहतरीन मौका, केवल इतने रुपये की EMI पर लाए घर, जानिए सबकुछ
अगला लेखसेहत के लिए हानिकारक हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, जानें क्‍या कहता है आयुर्वेद
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।