Share Market: भारतीय बाजार में चौथे दिन तेजी जारी, सेंसेक्स 60 हजार के पार निकला

0
1


Photo:FILE Share Market Live

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में आज चौथे दिन तेजी देखने को मिल रही है। बैंकिंग, आईटी और फार्मा शेयरों मे दम पर बाजार में तेजी जारी है। बाजार में तेजी रहने से सेंसेक्स एक बार फिर 60 हजार के करीब पहुंच गया है। सेंसेक्स ने यह स्तर लंबे समय के बाद छुआ है। सेंसेक्स 94.81 अंक की तेजी के साथ 59,925.02 पर कारोबार कर रहा है। न्फ्टिी भी 42.90 अंकों की तेजी के साथ 17,868.15 अंक पर पहुंच गया है।

बाजार में क्यों लौटी है तेजी

जुलाई में थोक मुद्रास्फीति के पांच महीने के निचले स्तर 13.93 प्रतिशत पर आने से महंगाई को लेकर चिंता थोड़ी कम हुई है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘मुद्रास्फीति को लेकर दबाव कम होने से घरेलू निवेशकों में आर्थिक पुनरुद्धार को लेकर उम्मीद बरकरार है। खाद्य वस्तुओं और ईंधन के दाम में नरमी से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का आंकड़ा उम्मीद से बेहतर रहा है। इससे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नीतिगत दर में बढ़ोतरी की रफ्तार को धीमा कर सकता है।’’ इससे बाजार में तेजी लौटी है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 44 पैसे चढ़ा

विदेशी कोषों की लिवाली में तेजी के चलते रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 44 पैसे बढ़कर 79.30 पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि मुद्रास्फीति के दबाव में नरमी के बीच घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक शुरुआत से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 79.32 पर तेजी के साथ खुला, और फिर 79.30 पर पहुंच गया। इस तरह रुपये ने पिछले बंद के मुकाबले 44 पैसे की वृद्धि दर्ज की। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट के साथ 79.74 पर बंद हुआ था। विदेशी मुद्रा बाजार सोमवार को स्वतंत्रता दिवस और मंगलवार को पारसी नव वर्ष के अवसर पर बंद था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत फिसलकर 106.44 पर आ गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.34 प्रतिशत बढ़कर 92.65 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,376.84 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

वैश्विक बाजार में भी तेजी

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में कारोबार कर रहे हैं। एसजीएक्स निफ्टी भी आज मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। वॉल स्ट्रीट में रैली जारी रहने से जापान का निक्केई 29,000 के रिकाॅर्ड हाई पर पहुंच गया है। निक्केई बुधवार को सात महीने  में पहली बार 29,000 के स्तर को पार कर गया क्योंकि वॉल स्ट्रीट के प्रमुख सूचकांक में तेजी जारी है।

379 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ था सेंसेक्स

मंगलवार को सेंसेक्स 379 अंक से अधिक की तेजी के साथ बंद हुआ था। तेल एवं गैस, बैंक तथा वाहन शेयरों में तेजी के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 17,800 के पार पहुंच गया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 379.43 अंक यानी 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,842.21 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 460.25 अंक तक चढ़ गया था। एनएसई निफ्टी भी 127.10 अंक यानी 0.72 प्रतिशत बढ़कर 17,825.25 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 42 लाभ में रहे। यह लगातार छठा कारोबारी सत्र है जब निफ्टी में तेजी रही।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखलाल सिंह चड्ढा के सपोर्ट में आईं एकता कपूर: बोलीं- आमिर इंडस्ट्री के सॉफ्ट एम्बेसडर हैं, उन्हें हम बिल्कुल भी बायकॉट नहीं कर सकते
अगला लेखअफगानिस्तान पर US के स्टैंड से खफा एंजेलिना जोली: बोलीं- तालिबान को महिलाओं पर अत्याचार की छूट नहीं दे सकते; US वादों से मुकरा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।