Shakuni: ये था शकुनि के पास का राज, इस वजह से कभी नहीं हारे जुआ

0
1


Shakuni, Mahabharat: महाभारत की कथा में दुर्योधन (Duryodhan) के मामा शकुनि (Mama Shakuni) को अपनी चतुर और कुटिल बुद्धि के लिए जाना जाता है.  शकुनि को महाभारत युद्ध का जिम्मेदार माना जाता है, उसने अपने भांजे दुर्योधन के मन में पांडवों (Pandav) के प्रति ऐसी नफरत के बीज बोए की कुरु कुल का सर्वनाश हो गया. शकुनि ने कौरव (Kaurav) कुल के विनाश के लिए जुए का सहारा लिया. जुए के खेल में पांडव भी इस तरह फंसे की अपना सबकुछ खो बैठे. महाभारत के अनुसार शकुनि जुआ खेलने में माहिर था, जिसकी हर चाल उसके पक्ष में जाती थी. आखिर ऐसा क्या था शकुनि के पासे में, जो उसके इशारों पर चाल चलते थे. इस कथा में आइए जानते हैं, शकुनि के पासे का रहस्य-

शकुनि के पासे का रहस्य

शकुनि हस्तिनापुर के महाराजा धृतराष्ट्रा की पत्नी का भाई था. शकुनि (Mama Shakuni) की जीत का राज़ उसके पासों में छिपा था. शकुनि ‘चौसर ‘ में जिन पासों का इस्तेमाल करता था वो कोई आम पासे नहीं थे. कहते हैं कि ये पासे शकुनि के मृत पिता की हड्डियों से बने थे. यही वजह है कि वो अपनी हर चाल में सफल हो पाता था. कहा जाता है कि शकुनि के पिता की आत्मा इन पासों में रहती थी.

चौसर की हर चाल कैसे जीतता था शकुनि

  • मान्यता है कि शकुनि के पासे में उसके पिता की आत्मा का वास था, जिसकी वजह से पासे शकुनि के इशारे पर काम करते थे. धर्म ग्रंथों के अनुसार  शकुनि की चौसर में रूचि को देखते हुए पिता ने कहा कि मृत्यु के बाद मेरी उंगलियों से पासा बनवा लेना. ये हमेशा तुम्हारी आज्ञा का पालन करें और जुए के खेल में सिर्फ तुम्हारी जीत होगी.
  • शकुनी ने अपने परिवार के साथ हुए अन्याय का बदला लेने के लिए कौरव और पांडवों के सामने चौसर खेलने का षडयंत्र रचा था. वो अच्छी तरह जानता था कि जुए में उसकी जीत पक्की है. छल, कपट से युक्त शकुनि ने पांडवों के विनाश के लिए कई चाल चलीं. शकुनि के पासे की वजह से कौरव बाजी जीत कर भी हार गए, क्योंकि पांडवों के साथ शकुनि कौरवों का विनाश भी चाहता था और महाभारत के युद्ध में कुरु वंश का विनाश हो गया.

Chanakya Niti: दुश्मन को इस एक काम से सिखाएं सबक, हमेशा तकलीफ में रहेगा विरोधी

Shaligram Puja: शालीग्राम भगवान की घर में पूजा करते वक्त न करें ये गलती, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखपूरे साल के लिए Free मिलेगा Netflix, Amazon Prime, Disney+Hotstar, बस जान लें ये ट्रिक
अगला लेखReduce Diabetes: शुगर को बढ़ने नहीं देंगे ये फूड्स, खाने की थाली में जरूर करें शामिल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।