Sev Tamatar Sabji Recipe: ढाबा स्टाइल सेव-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

0
3


सेव-टमाटर सब्जी रेसिपी (Sev Tamatar Sabji Recipe): सेव-टमाटर की सब्जी कई लोगों को खासी पसंद आती है. होटल, रेस्तरां या ढाबे में तो खासतौर पर इस सब्जी की डिमांड होती है. ढाबे पर बनने वाली सेव-टमाटर की सब्जी का ज़़ायका खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. कई लोग घर पर भी ढाबे जैसी सेव-टमाटर की सब्जी बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन वैसा स्वाद नहीं मिल पाता है. आप भी अगर ढाबे की सेव-टमाटर की सब्जी को पसंद करते हैं और वैसा ही स्वाद अपने घर पर पाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं, इसकी मदद से आप कुछ ही वक्त में स्वाद से भरपूर सेव-टमाटर की सब्जी बना सकते हैं.
सेव-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए मुख्य तौर पर सेव, टमाटर और मसालों का प्रयोग किया जाता है. इस रेसिपी की खासियत है कि हर उम्र के लोगों को ये पसंद आती है. इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.

सेव-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
सेव – 1 कटोरी
टमाटर – 2
दही – 2 टी स्पून
टमाटर प्यूरी – 1/2 कटोरी
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
साबुत जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Amritsari Chole Recipe: पंजाबी ज़ायका करते हैं पसंद तो डिनर में बनाएं अमृतसरी छोले

सेव-टमाटर की सब्जी बनाने की विधि
सेव-टमाटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को लें और उसे साफ पानी में धोकर सूखे सूती कपड़े से पोछ लें और उसके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब एक कटोरी लें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर और हल्दी डालकर सभी को मिला लें. इसमें 2 चम्मच पानी डालकर इन मसालों का पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ें: Rajma Paneer Recipe: डिनर में बनाएं पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर राजमा पनीर
जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई और जीरा डालकर कुछ सेकंड तक चटकने दें. इसके बाद इसमें एक चुटकी हींग डालकर करछी से मिक्स करते हुए चलाएं. अब इसमें तैयार मसाले का पेस्ट डालें और चलाते हुए कुछ देर तक पकने दें. कुछ देर बाद मसाले में बारीक कटे टमाटर डाले और स्वादनुसार नमक डालकर कड़ाही को ढककर मिश्रण को पकने दें. जब टमाटर नरम हो जाएं तो मिश्रण में टमाटर की प्यूरी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद ग्रेवी में दही डालकर 1-2 मिनट तक पकाएं.
पकाने के कुछ वक्त बाद ग्रेवी तेल छोड़ने लग जाएगी. ऐसा होने पर इसमें हाथों से मसलकर कसूरी मेथी डाल दें. फिर गरम मसाला और आधा कप पानी डालकर ग्रेवी को पकाएं. एक बार फिर तब तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी तेल से अलग ना होने लग जाए. इसके बाद इसमें सेव डालकर करछी से मिक्स कर दें. फिर कड़ाही ढककर थोड़ी देर पकने दें. थोड़ी देर में सेव नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल सेव-टमाटर की सब्जी बनकर तैयार है. इसे हरा धनिया पत्ती से गार्निश कर पराठे, नान या रोटी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखघर पर वर्कआउट को आसान बनाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स, बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन में मिलेगी मदद
अगला लेखBCCI Pension Slab: पेंशन बढ़ने की खुशी से फूले नहीं समां रहे पूर्व क्रिकेटर, जानें BCCI का नया स्लैब
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।