Scholarship Scheme: यहां छात्रों के लिए स्कॉलरशिप का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

0
1


Scholarship For College Students: छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) का शानदार मौका सामने आया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2008-09 से कॉलेज एवं विश्वविद्यालयीन छात्रों के लिए संचालित केन्द्रीय क्षेत्रीय स्कॉलरशिप योजना वर्ष 2015 से ऑनलाइन राष्ट्रीय ई-स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) के द्वारा किया जा रहा है। महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयीन छात्रों के लिए नए रजिस्ट्रेशन और रेनुअल की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है।

छात्रों को आवेदन के लिए राष्ट्रीय ई-स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in का उपयोग करना होगा। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाईन नंबर 0120-6619540 पर संपर्क किया जा सकता है।

कौन कर सकता है अप्लाई?
केन्द्रीय क्षेत्रीय स्कॉलरशिप योजना के लिए कक्षा 12वीं पास मानविकी, विज्ञान, वाणिज्य विषय के वे छात्र जिनके प्राप्तांक 80 परसेन्टाइल या उससे अधिक हैं, वे आवेदन कर सकते है। छात्रों के परिवार की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय आठ लाख रूपए या उससे कम होनी चाहिए। जो विद्यार्थी महाविद्यालय में स्नातक पाठ्क्रम में अध्ययन कर रहे है वे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

National Scholarship Portal पर ऐसे करें अप्लाई

स्टेप 1: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल Scholarships.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद अगर पहली बार अप्लाई कर रहे हैं तो Fresh Application और रेनुअल कर रहे हैं तो Renewal Application पर क्लिक करें।
स्टेप 3: मांगी गई जानकारी सबमिट करें।
स्टेप 4: डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
स्टेप 5: सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।



Source link

पिछला लेखJanmashtami 2022: जन्माष्टमी पर आज कृष्ण उपासना के बाद जरूर पढ़े ये स्तुति, तभी पूर्ण होगी पूजा
अगला लेखSEBI: देश में सिक्योरिटी मार्केट के डेवलपमेंट और रेग्युलेशन का कार्य करती है सेबी, जानें फंक्शन और पावर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।