Safalta Ki Kunji: औपचारिक शिक्षा के साथ ही जरूरी है ये गुण, इसके बिना नहीं हो सकते सफल

0
0


Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts In Hindi: आधुनिक दौर में शिक्षा अत्यंत जरूरी है, क्योंकि जमाने के साथ न चलने से आप पिछड़ सकते हैं और सफलता प्राप्त करने में भी पीछे रह सकते हैं. लेकिन सफल होने के लिए केवल औपचारिक शिक्षा या यूं कहें कि केवल डिग्री मात्र ही काफी नहीं है. तरक्की पाने के लिए व्यक्ति में ज्ञान, गुण, कौशल और अनुभव का होना बहुत जरूरी है और ये सारी चीजें काम से आती है. आप अपने लक्ष्य पर जितना काम करेंगे आपका अनुभव और ज्ञान भी बढ़ता जाएगा.

आप चाहे शिक्षित हों, डिग्रीधारी हों या फिर कम शिक्षित, लेकिन जब तक आपमें ये गुण नहीं होंगे, आप कभी कामयाब नहीं हो सकते. आइये जानते हैं औपचारिक शिक्षा के साथ सफल होने के लिए व्यक्ति में कौन सी खूबियां होनी चाहिए.

  1. चरित्र (Character): चरित्र का निर्माण आपकी शिक्षा से भी पहले होने लगता है. इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से परिवार पर होती है. इसकी नींव बचपन से ही रखी जाती है. अच्छे चरित्र वाला व्यक्ति चरित्रवान कहलाता है और ऊंचे पद को प्राप्त करता है.
  2. प्रतिबद्धता (Commitment): सफल होने के लिए व्यक्ति को अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध होना जरूरी है. हालांकि प्रतिबद्धता होना कोई कानूनी कॉन्ट्रैक्ट या फिर किसी तरह का दबाव नहीं है. लेकिन यह सफलता की बुनियाद है. प्रतिबद्धता आपको अपने लक्ष्य पर टिके रहने के लिए प्रेरित करती है और सफलता दिलाती है.
  3. विनम्रता (Humility):व्यक्ति में विनम्र स्वभाव होना चाहिए. यह सारी खूबियों की बुनियाद है, जोकि व्यक्ति की महानता, परोपकारिता और बड़पप्न को दर्शाती है. विनम्र व्यक्ति के प्रति हर कोई आकर्षित होता है और सहानुभूति रखता है. कह सकते हैं कि सफलता और विनम्रता हाथ में हाथ डाले चलती है.  
  4. दृढ़ विश्वास (Strong belief): दृढ़विश्वास एक ऐसा गुण है जोकि कठिन परिस्थितियों में भी आपके हौसले को मजबूत बनाए रखता है. इससे आप अपने काम पर मेहनत करने के लिए प्रेरित होते हैं और सफलता को प्राप्त करते हैं.
  5. साहस (Courage): काम या लक्ष्य में कई तरह की परेशानियां आएंगी यह संभव है. लेकिन जिसमें जोखिम उठाकर कार्य को पूरा करने का साहस होता है, वही लक्ष्य को प्राप्त कर पाते हैं और सफल हो पाते हैं.

ये भी पढ़ें: Safalta Ki Kunji: इन 10 कारणों से नहीं मिलती है सफलता, सालों-साल करना पड़ता है संघर्ष

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखभारत आज मना रहा 74वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर पहली बार होगी परेड; जानें खास बातें
अगला लेखBasant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर आज मां सरस्वती की इस विधि से करें पूजा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।