Royal Enfield की बाइक खरीदने से पहले जानें ये 5 बात, नहीं तो होगी परेशानी!

0
0


नई दिल्ली. भारतीय बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड दुनिया में अपनी हैवी बाइक्स बनाने के लिए जानी जाती है. हमेशा बाइक खरीदने से पहले बाइक में बारे में अच्छे से जानकारी लेना बहुत जरूरी है. इससे यह पता चल जाता है कि क्या आपके द्वारा ली गई बाइक आपकी जरूरतों को पूरा करती है कि नहीं. ऐसे में अगर आप रॉयल एनफील्ड कंपनी की बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन 5 बातों में बारे में आपको जानने की जरुरत है.

1- ज्यादा मॉडर्न हो गई है बाइक्स

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स पहले आने वाली बाइक्स के मुकाबले अब कुछ ज्यादा मॉडर्न हो गई हैं. नए सुरक्षा मानकों के चलते रॉयल एनफील्ड की बाइक्स में अब एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाता है. बेहतर सुरक्षा के लिए बाइक्स फ्रंट और रियर टायर्स में अब ABS सिस्टम दिया जाता है. BS6 एमिशन नॉर्म्स के आने के बाद अब बाइक में कार्बोरेटर के बदले ईंधन इंजेक्शन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Uri एक्टर विक्की कौशल ने खरीदी ये लग्जरी कार, इंस्टाग्राम पर शेयर करते ही फैंस ने दी बधाई

2- तेज़ स्पीड के नहीं है यह बाइक

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को स्पोर्ट्स की बजाय क्रूज़र बाइक के तौर पर जाना जाता है, जो लम्बी राइड्स के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है. रॉयल एनफील्ड की बाइक्स लॉन्ग स्ट्रोक इंजन अपने लो-एंड टॉर्क के लिए जानी जाती हैं. रॉयल एनफील्ड की बाइक्स ज्यादा पावर और टॉर्क जेनरेट नहीं कर पाती हैं, जिससे तेज़ स्पीड और एक्स्लेरेशन नहीं मिल पता है. रॉयल एनफील्ड की बाइक्स सामान्य तौर पर 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से चलाने के लिए जानी जाती है.

3- खुद कर सकते हैं बाइक को ठीक

रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक के साथ ग्राहकों को टूलकिट भी प्रदान कराती है, जिससे राइडर्स बाइक को कहीं भी ख़राब होने की स्थिति में खुद ठीक कर सकते हैं. कुछ साल पहले रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को ठीक कराने के लिए एक उच्च मैकेनिक की जरूरत होती थी.

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी के पास हैं विंटेज और स्पोर्ट्स कार का कलेक्शन, पत्नी साक्षी ने Video शेयर करके दिखाई झलक

4- बाइक का ज्यादा वजन

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स का वजन अन्य बाइक्स के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है. रॉयल एनफील्ड की सबसे हलकी बाइक बुलेट 350 है, जिसका वजन 186 किलोग्राम है. भारी वजन के चलते कुछ यूज़र्स के लिए रॉयल एनफील्ड की बाइक्स को चलना आसान नहीं होता.

5- ज्यादा कीमत

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स हमेशा ही डिमांड में बनी रहती हैं, जिसके चलते बाइक के दाम कभी कम नहीं होते और ना ही ऑफर्स या डिस्काउंट दिए जाते हैं. इसके साथ ही रॉयल एनफील्ड की कुछ बाइक्स का वेटिंग पीरियड भी 2 महीनों तक चला जाता है. रॉयल एनफील्ड की बाइक्स की कीमत सेगमेंट में मिलने वाली बाइक्स की तुलना में ज्यादा ही रहते हैं.



Source link

पिछला लेखDesi Squats: देसी दंड बैठक करने से मिलता है फौलाद जैसा शरीर, जानें करने का सही तरीका
अगला लेखतालिबान की ताकत और बढ़ी: अफगानिस्तान के एक और इलाके पर कब्जा किया, अब इस आतंकी संगठन के हाथ में यहां के 50 से ज्यादा जिलों का कंट्रोल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।